NGT कोर्ट के सवालो से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के वकीलो के छूटे पसीने

Nov 08, 2016
NGT कोर्ट के सवालो से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के वकीलो के छूटे पसीने

मंगलवार को दिल्ली की एनजीटी कोर्ट ने दिल्ली, हरियाणा और पंजाब की सरकारों को फटकार लगाते हुए कई कड़े सवाल पूछे। सवाल इतने उलझे हुए थे की तीनो राज्यो के वकीलो की बोलती बंद हो गयी।
NGT कोर्ट ने तीनों राज्यों पर कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि आप लोग बस मीटिंग कर लो होना कुछ नहीं है। जज ने तो कहा, जितना यहाँ लेक्चर दे रहे हैं सब लोग मिलकर बताएं कि एक साल में क्या किया। किसी को नहीं मालूम था कि दिवाली आने वाली है।

अब दिल्ली की बारी NGT कोर्ट ने पूछा हम जानना चाहते है। की स्कूल बंद करने से पहले आपने सर्वे किया क्या की प्रदूषण घर में है की सिर्फ बाहर,दिल्ली सरकार के वकील ने जवाब में कहा की सरकार जरुरी कदम उठा रही है। लेकिन कोर्ट ने सख्ती से पूछा कि पटाखों पर पाबन्दी के लिए जारी अधिसूचना वह दिखाये। सिर्फ चीनी पटाखों के लिए अधिसूचना जारी किए गए थे। कोर्ट ने कहा लाइए पावर प्लांट का ऑडिट प्लान दिखाइये।

ये भी पढ़ें :-  मुस्लिम वोट काटने के लिए अमित शाह और ओवैसी में हुई 400 करोड़ रु की डील- दिग्विजय सिंह

कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा की आप ने तो कंस्ट्रक्शन बंद करा दिया है फिर भी कंस्ट्रक्शन चल रहे है क्या आपने किसी का 5 लाख का चालान काटा। आप दिखाये आपने कितने चालान किए? अगर आप अभी डिफेन्स कॉलोनी जाये तो पाएंगे कि 10 बिल्डर कंस्ट्रक्शन कर रहे हैं।

NGT कोर्ट ने दिल्ली सरकार पर सख्ती दिखाते हुए पूछा की आपने प्रदूषण नियंत्रण के लिए क्या कदम उठाए हैं। दिवाली मनाना और फसल को जलाया तो होता ही रहेगा। जिसका अनुमान आपको पहले से था। तो आपने अगस्त और सितंबर में इसके तोड़ के लिए बैठक क्यों नहीं की।
कोर्ट ने दिल्ली से पूछा कि क्या आपके पास कोई डाटा है जो बताए कि स्मॉग कम हो रहा है आप क्रेन छोड़कर हेलिकॉप्टर से छिड़काव क्यों नहीं करते।

ये भी पढ़ें :-  मैंने अपने कार्यकाल में बिना भेदभाव के विकास किया है, और प्रधानमंत्री ने सिर्फ मन की बात की है-अखिलेश

वही कोर्ट ने पंजाब से पूछा- की आप ने अगस्त से अभी तक क्या किया है। हमने जो आर्डर दिया था उसका क्या हुआ आपने मशीने खरीदी। कितनी मशीनें खरीदी गई। विवरण दीजिये।

कोर्ट ने आगे पूछा- क्या आपने गरीब किसान को मशीनें दी या नहीं? गरीब किसान ही फसल खेत में जलाते हैं। उनके पास कोई दूसरा रास्ता नहीं होता। आपने विज्ञापन पर कितने खर्च किए होंगे।

हरियाणा राज्य के वकील से कोर्ट ने कहा, आपके ऊपर कितनी राशि का जुर्माना लगाए। क्योंकि आपने एनजीटी के फैसले का सम्मान नहीं किया है।

सभी राज्यो के वकीलो से कोर्ट ने पूछा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, और दिल्ली राज्य के सेक्रेस्ट्री कहां हैं। हेलीकॉप्टर से पानी छिड़काव के बारे में क्यों नहीं सुझा।

ये भी पढ़ें :-  मोदी ने मायावती पर किया कटाक्ष कहा, BSP का नाम बदलकर 'बहनजी संपत्ति पार्टी' हो गया है

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected