कभी आपकी ID से कोई दूसरा तो नहीं कर रहा जिओ सिम यूज़, इस तरह लगाएं पता

Jul 28, 2017
कभी आपकी ID से कोई दूसरा तो नहीं कर रहा जिओ सिम यूज़, इस तरह लगाएं पता

रिलायंस जियो रोजना नए-नए ऑफर पेश कर रही है. अब जियो का फ्री में मिलने वाला 4G फोन भी लॉन्च हो चुका है.भारत को डिजिटल करने की और पहला कदम है जिओ (Jio sim), जी हाँ रिलाइंस का जिओ सिम (Jio sim) जो फ्री 4g डेटा, फ्री कालिंग, फ्री एस ऍम एस की सुविधा देने का दावा करता है तो आज हम बता रहे हैं जियो सिम लेने की प्रॉसेस. साथ ही यह भी जानिए कि कहीं कोई और तो आपकी आईडी पर जियो सिम यूज नहीं कर रहा।

ऐसे जानिये आपकी आईडी पर जियो सिम यूज
जियो सिम आधार नंबर के जरिये एक्टिवेट की जा रही है. कई विक्रेता कस्टमर का धोखे से बार बार फिंगर प्रिंट ले रहे हैं. एक बार फिंगर प्रिंट व आधार ID लेने के बाद आपकी ID का मल्टीपल यूज किया जा रहा है. एक ID से ही 5 से 6 सिम एक्टिवेट किये जा रहे है. एक ही ID व फिंगर प्रिंट का यूज इस तरह से कैसे हो रहा है. यह अभी पुलिस के लिये जांच का विषय बना हुआ है. एक्सपर्ट का कहना है कि आप जब भी सिम लेने जाएं तो ID पर स्पष्ट लिख दें कि यह ID वन टाइम यूज के लिये है।

iD की फोटोकापी पर सिम का IMEI नंबर भी लिख दें. हर सिम कार्ड के एनवलप पर IMEI नंबर लिखा होता है. सिम किसलिये खरीद रहे हैं यह भी लिख दें. सिम पर अपने हस्ताक्षर करें.यह चेतावनी लिख दें कि अगर इन दस्तावेजों का कहीं और इस्तेमाल किया गया तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इस तरह जब फिंगर प्रिंट व आधार एक्टिवेट करवा रहें हैं तो कोशिश करें कि पहचान वाले रिटेलर ही एक्टिवेट करें. फिंगर प्रिंट देते बक्त ध्यान रखें कि कहीं धोखाधड़ी तो नहीं की जा रही है।

आप रिलायंस कंपनी के कस्टमर केयर नंबर 198 पर कॉल कर आप ये पता कर सकते हैं कि आपकी ID पर किसी दूसरे को सिम एक्टिवेट तो नहीं हुई है. कस्टमर केयर को अपना आधार कार्ड नंबर बताये औऱ अपने अकाउंट की जानकारी लें. WWW.jeo.com पर अकाउंट बनाकर माय अकाउंट ऑप्शन में जाकर अपने आधार नंबर से एक्टिवेटेड सिम की जानकारी ले सकते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>