कभी सोचा नहीं होगा, इतना आसान होगा ब्लड शुगर का इलाज़, जानिए

Aug 21, 2017
कभी सोचा नहीं होगा, इतना आसान होगा ब्लड शुगर का इलाज़, जानिए

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अंडे के इस्तेमाल से अपनी जानलेवा बीमारी बाल्ड शुगर को ख़त्म कर सकते हैं। हम जो खाते पीते हैं उसी का हमारा शरीर प्रणाम होता है। आपको बता तो होगा कि हम सभी सब प्रदूषित वातावरण में रहते है। जिसके लिए संतुलित खुराक (Healthy Diet) शरीर के लिए बेहद जरूरी है। जब आप Checkup के लिए किसी डॉक्टर के पास जाते हैं तो आप देखते हैं कि, आपके शुगर का लेवल पहले से बढ़ा हुआ होता है। और आपको इसकी भनक तक नहीं लगती की आखिर कैसे यह इतना बढ़ गया। इस तरह की कई बीमारियां होती हैं। जिन्हे साइलेंट किलर – Silent Killer के नाम नाम दिया गया है। लेकिन आप मनो या नहीं मनो यह सभी बीमारियां आपके खाने पीने की आदतों से होती है।

Diabetes (मधुमेह) एक आम बीमारी है जोकि बेहद खतरनाक है। आपको बता दें कि भारत में हर पांच में से एक व्यक्ति को diabetes है। मधुमेह से रोगी के खून में ग्लूकोज़ की मात्रा (blood sugar level) आवश्यकता से अधिक हो जाती है। ऐसा दो वजहों से हो सकता है : या तो आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में insulin नहीं produce कर रहा है या फिर आपके cells produce हो रही इंसुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं कर रहे।

इंसुलिन एक हारमोन है जो बॉडी में carbohydrate और fat के metabolism को कण्ट्रोल में रखता है। मेटाबोलिज्म से अर्थ है उस प्रक्रिया से जिसमे शरीर खाने को पचाता है ताकि शरीर को उर्जा मिल सके और उसका विकास हो।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>