यह गलतियां कभी न करें वर्कआउट के बाद

Sep 28, 2016
यह गलतियां कभी न करें वर्कआउट के बाद

हम सब अपने शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना वर्कआउट करते है लेकिन आप इसको सही तरीके के साथ करेंगे तभी आपको इसका फायदा मिल सकता है। अक्सर लोग वर्कआउट के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देते है, जिसकी वजह से इस वर्कआउट से शरीर को फायदा होने के बजाएं नुकसान होने लगता है। इसलिए जरूरी  है कि इन गलतियां को पहचान कर सुधारने की कोशिश करें। अाइए जानते वर्कआउट के समय हम लोग अक्सर क्या गलतियां कर देते है।

एकाएक व्‍यायाम बंद करना-जब आप वर्कआउट करते है तो शरीर के तापमान के साथ-साथ रक्‍त संचार और दिल की धड़कन बढ़ जाती है, जिसको सामान्‍य होने के लिए  कुछ समय लगता है। ऐसे में एकदम से व्यायाम करना ना छोड़े, धीरें-धीरे व्यायाम करते हुए शरीर को पहली स्थिति में लाएं।

स्‍ट्रेच ना करना-जब आप वर्कआउट के बाद शरीर को स्‍ट्रेच नहीं करते तो मांसपेशियों में कई तरह की समस्या और थकान हो सकती है। इस लिए वर्कआउट के बाद शरीर को स्ट्रेच करना ना भूलें।

व्‍यायाम के बाद ना खाना-वर्कआउट के बाद कुछ न कुछ  जरूर खाएं, इससे मांसपेशियों की मरम्‍मत हो जाती है। आप दही, ब्‍लूबेरी या मुट्ठीभर सूखे मेवे खा सकते है।

कपड़े नहीं बदलना-जब आप वर्कआउट कर लेते है तो उसके बाद कपड़े जरूर बदलें। क्योंकि व्यायाम के समय कपड़ों में पसीना आ जाता है , जिससे यीस्‍ट संक्रमण हो सकता है।

शॉवर ना लेना-वर्कआउट के बाद शॉवर ना लेने से व्‍यायाम के दौरान पसीना के सूखने से जीवाणुओं के पनपने की आशंका हो सकती है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>