नाटो शिखर सम्मेलन में ट्रंप लेंगे हिस्सा : अमेरिका

Mar 22, 2017
नाटो शिखर सम्मेलन में ट्रंप लेंगे हिस्सा : अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 25 मई को होने वाले उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। नाटो शिखर सम्मेलन में ट्रंप के शामिल होने की घोषणा ऐसे समय में आई है, जबकि पांच-छह अप्रैल को होने वाली नाटो की मंत्रीस्तरीय बैठक में विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के शामिल होने की संभावनाएं लगभग टल गई हैं।

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति नाटो के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धताओं को एक बार फिर से पुष्ट करने के लिए नाटो सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं के साथ होने वाली अपनी बैठक को लेकर उत्साहित हैं। बैठक में गठबंधन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों, साझा जिम्मेदारियों और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नाटो की भूमिका पर चर्चा की जाएगी।”

इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रंप अगले माह अमेरिका के दौरे पर आने वाले नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग से भी मिलेंगे।

‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में होने वाली ट्रंप तथा स्टोल्टेनबर्ग की मुलाकात ब्रसेल्स में मई में होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन की तैयारियों की रूपरेखा भी तय करेगी।

यह शिखर सम्मेलन आतंकवाद के खिलाफ गठबंधन की भूमिका सहित सुरक्षा के बिल्कुल नए माहौल तथा रक्षा खर्च बढ़ाने और इसका बोझ साझा करने जैसे मुद्दों पर चर्चा के लिए होने जा रहा है।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि विदेश मंत्री टिलरसन पांच-छह अप्रैल को होने वाले नाटो के मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि यह तिथि विदेश मंत्री के ‘तयशुदा कार्यक्रम’ के अनुरूप नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने नाटो की इस बैठक के लिए ‘किसी अन्य तिथि’ की सलाह दी।

नाटो की मंत्रीस्तरीय बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री के शिरकत नहीं करने के फैसले ने नाटो के यूरोपीय सदस्य देशों की चिंता बढ़ा दी है।

नाटो के एक राजनयिक ने कहा, “वह चीन, रूस जा रहे हैं, पर नाटो की बैठक को नजरअंदाज कर रहे हैं। यह अजीब है। इससे जाहिर है कि वे नाटो की परवाह नहीं करते। वे बहुपक्षीय होकर नहीं सोचते।”

उल्लेखनीय है कि ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान नाटो को ‘अप्रासंगिक’ बता चुके हैं।

हालांकि ट्रंप के जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से राष्ट्रपति स्वयं तथा उनके कई वरिष्ठ अधिकारी बार-बार नाटो को सहयोग जारी रखने की बात कह चुके हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>