राष्ट्र विकास ग्राम विकास से ही संभव है: BJP नेता

May 28, 2016

मंडला- ग्रामों के समुचित विकास के लिये राष्ट्र विकास की कल्पना मिथ्या है। ग्रामों के विकास से राष्ट्र का विकास संभव है। यह बात लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री शरद जैन ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत नगर पालिका प्रांगण में आयोजित हितग्राही सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कही।

प्रभारी मंत्री शरद जैन ने कहा शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचानें के लिये ही ग्रामोदय से भारत उदय अभियान संचालित किया गया है। अभियान के माध्यम से ग्राम की समस्याओं का ग्राम संसद एवं चौपाल के माध्यम से निराकरण की पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्राम के विकास के लिये 5 वर्षीय योजना का निर्माण किया गया है जिससे ग्राम का चरणबद्ध विकास संभव हो सकेगा। श्री जैन ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के लिये सम्मिलित प्रयास आवश्यक हैं।

सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि विकास कार्यों में सामुदायिक सहभागिता के उद्देश्य से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान संचालित किया जा रहा है। ग्राम संसद में विकास कार्यों की चर्चा होने से योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बढ़ेगी। श्री कुलस्ते ने आव्हान किया कि कार्ययोजना में जल संरचनाओं के कार्यों को प्राथमिकता से सम्मिलित किया जाये।

विधायक बिछिया श्री पंडित सिंह धुर्वे ने कहा कि सरकार द्वारा लगातार कल्याणकारी योजनायें संचालित करते हुये प्रत्येक व्यक्ति को पात्रतानुसार शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। ग्राम विकास के लिये आवश्यक है कि बनाई गई 5 वर्षीय कार्ययोजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जाये। विधायक निवास रामप्यारे कुलस्ते ने कहा कि सरकार कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिये संकल्पित है। किसानों के हितों की रक्षा करने के लिये विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रहीं हैं। प्राकृतिक आपदा से किसानों को हुई क्षति की भरपाई के लिये फसल बीमा योजना संचालित की जा रही है। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अनिल बाबा मिश्रा ने अपने विचार व्यक्त किये।

इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में उप संचालक पंचायत एवं समाज कल्याण अमित सिंह ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत आयोजित की गतिविधियों की जानकारी प्रस्तुत की। इस अवसर पर एम पी बोर्ड की परीक्षाओं में प्रावीण्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का सम्मान किया गया एवं विभिन्न योजनाओं के तहत पॉच से अधिक हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के 350 लाख रूपये के 9 कार्यों का भूमिपूजन किया गया।

स्वच्छ भारत मिशन के लोगो का विमोचन – ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत आयोजित हितग्राही सम्मेलन में प्रभारी मंत्री शरद जैन द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के लोगो का विमोचन किया गया। मिशन के तहत स्वच्छ मण्डला, सुन्दर मण्डला एवं स्वस्थ मण्डला के आयाम निर्धारित किये गये हैं। इस अवसर पर खुले में शौच मुक्त पंचायतों को सम्मानित किया गया।

कचरा एकत्र करने वाले वाहनों को दिखाई हरी झंडी – शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखने के लिये नगर पालिका द्वारा डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण करने के लिये वाहनों की व्यवस्था की गई है। ये वाहन नगर के प्रत्येक वार्ड में भ्रमण कर निकलने वाली अनुपयोगी सामग्री एवं कचरे को एकत्रित कर समुचित स्थल पर उसका संधारण करेंगे। इन वाहनों को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री शरद जैन द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा इस अभिनव योजना की शुरूआत की गई।

इस अवसर पर सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, विधायक निवास रामप्यारे कुलस्ते, विधायक बिछिया पंडित सिंह धुर्वे, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमति पांचो बाई, नगर पालिका अध्यक्ष अनिल बाबा मिश्रा, प्रमुख सचिव वन दीपक खांडेकर, जिला पंचायत सदस्य, पार्षद, समाजसेवी रतन सिंह ठाकुर, कलेक्टर श्रीमति प्रीति मैथिल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ जे विजय कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न योजनाओं के हितग्राही उपस्थित थे।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>