स्कूलों में अब शौचालय के उपयोग पर होगा जोर

Jun 07, 2016
स्वच्छ विद्यालय अभियान के तहत पिछले साल अगस्त तक ही देश भर के सभी स्कूलों में लड़कियों के लिए अलग से शौचालय तैयार किए जा चुके हैं

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश के सभी स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बना लिए जाने के बाद अब सरकार उनके उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर होगा। इसके लिए विशेष तौर पर स्कूलों में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक स्वच्छ विद्यालय अभियान के तहत पिछले साल अगस्त तक ही देश भर के सभी स्कूलों में लड़कियों के लिए अलग से शौचालय तैयार किए जा चुके हैं। मगर कई जगह से इनके रख-रखाव और उपयोग को ले कर जागरुकता के अभाव की शिकायतें आ रही थीं। ऐसे में सभी स्कूलों को इनके रख-रखाव की बेहतर व्यवस्था को सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके साथ ही छात्राओं में शौचालय के उपयोग को ले कर जागरुकता लाने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।इस अभियान के जरिए उन्हें परिवार और मुहल्ले में भी स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  अब किसी भी चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जना चाहिए, क्या आप सहमत है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में सरकार बनाने के बाद लाल किले से अपने पहले भाषण के दौरान ही एलान किया था कि उनकी सरकार एक साल के अंदर देश के सभी स्कूलों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बना लेगी। इसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सरकारी एजेंसियों के साथ ही सार्वजनिक और निजी कंपनियों के सहयोग से इस काम को पूरा कर दिखाया था। इस अभियान के तहत देश भर के 2.6 लाख स्कूलों में 4.17 शौचालय बनाए गए हैं।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>