मोबाइल वैन से मिलेगी सस्ती दाल, पासवान ने दिखाई हरी झंडी

Jun 15, 2016
केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने हरी झंडी दिखा कर सस्ती कीमत वाले दालों के मोबाइल वैन को रवाना किया।

नई दिल्ली(एएनअाई)। अाम लोगों को सस्ती दाल उपलब्ध कराने के लिए केंद सरकार की अोर से मोबाइल वैन से दाल बेची जाएगी। इस योजना का शुभारंभ बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की। इस मौके पर पासवान ने हरी झंडी दिखा कर सस्ती कीमत वाले दालों के मोबाइल वैन को रवाना किया।

दाल की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की अोर से किसानों से अब तक 1.11 लाख टन दालें खरीदी जा चुकी है। सरकार 38,500 टन दालों का आयात करने के लिए अनुबंध भी की है। खुदरा मूल्यों पर अंकुश लगाने के प्रयासों के तहत सरकार ने ये कदम उठाए हैं।

ये भी पढ़ें :-  आजम खान बोले-तुम लोग शर्म करो, बसपा को वोट देने से बेहतर है कि भाजपा को जिता दो

पढ़ेंः

केंद्र ने राज्य सरकारों से बफर स्टॉक से दालों के आवंटन के लिए अपनी मांग रखने को भी कहा है। साथ ही इन्हें उचित मूल्यों पर बेचने के निर्देश दिए हैं। ये दालें राज्यों की ओर से 120 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की दर से नहीं बेची जाएंगी।

उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई अंतर-मंत्रालयीन समिति की बैठक में आवश्यक जिंसों के मूल्यों की समीक्षा की गई थी। बैठक में बताया गया कि 38,500 टन अनुबंधित दालों में से करीब 13 हजार टन पहले ही देश में आ चुकी हैं। छह हजार टन आना हैं। सरकार ने बीते साल दिसंबर में डेढ़ लाख टन दालों की खरीद करके इसका बफर स्टॉक तैयार करने का फैसला किया था। खुदरा बाजार में कीमतों के चढ़ने पर इसका उपयोग किया जाना है। घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए भी सरकार दालों का आयात कर रही है। देश के कई हिस्सों में सूखे के कारण दालों की पैदावार में कमी आई है।

ये भी पढ़ें :-  सरकार बनने पर किसानों को पट्टे पर जमीन दी जाएगी : मायावती

पढ़ेंः

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected