अहमदाबाद में बरसात पर सीसीटीवी से नजर रखेगाा स्थानीय प्रशासन

Jun 03, 2016
साबरमती नदी में बरसात का पानी बढ़ जाने से शहर के कुछ इलाकों को खाली करवाना पड़ता है। इसलिए इस बार सरकार सीसीटीवी से नजर रखेगी।

अहमदाबाद। गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में बारिश से निपटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। स्थानीय प्रशासन ने तय किया है कि इस बार बारिश के दौरान सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

शहर में ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर 251 कैमरे लगाए हैं। इससे जल भराव, ट्रैफिक जाम, बिजली गुल होने तथा पेड़ टूटने की जानकारी मिलेगी तथा तुरंत समाधान किया जाएगा।

इस बार शहर में अलग-अलग स्थलों पर कुल 25 नियंत्रण कक्षा बनाए गए हैं। बारिश का डेटा एकत्र करने के लिए छह जोन में कुल 17 स्थलों पर स्वचालित गेज मशीन लगाई गई है। इसकी मदद से हर घंटे बरसात का डेटा मुख्य नियंत्रण कक्ष तक पहुंच जाएगा। इसके लिए रेन रोज मशीनों में दो सीम कार्ड लगाए गए हैं।

इसके लिए ट्रैफिक, टोरेंट, इंजीनियरिंग और फायरब्रिगेड के जवानों को तीन शिफ्टो में तैनात किया जागा। यह स्थिति पर नियंत्रण रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि साबरमती नदी में बरसात का पानी बढ़ जाने से शहर के कुछ इलाकों को खाली करवाना पड़ता है। वासणा बैरेज के दरवाजों को खोलना पड़ता है। इससे पानी घोलका सहित अन्य निचले स्थलों तक फैल जाता है। इस बार पानी पर नियंत्रण रखने के लिए प्रति घंटे पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>