यौन हिंसा पीड़ित कर्मचारियों को मिलेगी तीन महीने की छुट्टी: सरकार

Aug 10, 2016
सरकार ने कहा कि यौन हिंसा की शिकायत करनेवाली महिला कर्मचारियों को तीन महीने की छुट्टी मिल पाएगी।

नई दिल्ली, प्रेट्र। यौन हिंसा की शिकायत दर्ज करानेवाली महिला कर्मचारियों को उस मामले की छानबीन के दौरान तीन महीने तक की छुट्टियां मिल पाएंगी। ये बात केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में कही। उन्होंने कहा कि हालांकि सरकार के पास यौन हिंसा की शिकायतों का कोई सेंट्रलाइज डेटा नहीं है कि ऐसे पीड़ितों की कुल देशभर में क्या संख्या है।

जितेन्द्र सिंह ने एक लिखित जवाब में बताया कि सेक्सुअल हैरासमेंट ऑफ वुमन एट वर्कप्लेस (प्रिवेंशन, प्रोहिबिशन और रेड्रेशल) एक्ट, 2013 की धारा 12 यौन हिंसा पीड़ितों को इस बात की सुविधा देती है कि केस शिकायत पर हो रही पूछताछ के दौरान महिला कर्मचारी तीन महीने तक छुट्टी ले सकती है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने आगे बताया, “ऐसी छुट्टी नियोक्ता से मिल सकती है। इसके लिए पीड़ित कर्मचारी को लिखित रूप में एक अर्जी देनी होगी जिसे स्थानीय समिति या फिर आंतरिक समिति की तरफ से सिफारिश की जाएगी।”

एक सवाल जिसमें उनसे पूछा गया था कि अब तक इस तरह की यौन हिंसा से जुड़ी हुई कितनी शिकायतें महिला कर्मचारियों की तरफ से पूरे देश में दर्ज की गई है उसके जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि उनके पास कोई सेंट्रलाइज डेटा नहीं है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>