शिक्षक आज भी जीवित, ग्रामीणों ने 36 वर्ष पूर्व लगा दी थी प्रतिमा

Sep 06, 2016
शिक्षक आज भी जीवित, ग्रामीणों ने 36 वर्ष पूर्व लगा दी थी प्रतिमा
अलवर जिले के गांव अहीर भगोला में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक रहे माडूराम यादव की 36 वर्ष पूर्व स्थापित की गई प्रतिमा आज भी छात्रों को प्रेरणा दे रही है।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के अलवर जिले में एक अलग ही उदाहरण देखने को मिलता है जहां सरकारी स्कूल के शिक्षक के जीवन मूल्यों से प्रभावित होकर ग्रामीणों ने उनके जीवित रहते हुए ही उनकी प्रतिमा स्कूल में स्थापित कर दी।

अलवर जिले के गांव अहीर भगोला में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक रहे माडूराम यादव की 36 वर्ष पूर्व स्थापित की गई प्रतिमा आज भी छात्रों को प्रेरणा दे रही है। माडूराम इस विद्यालय में 1963 से 1995 तक सेवारत रहे। वह करीब 85 वर्ष की उम्र में बच्चों को पढ़ाने के साथ कुश्ती भी लड़ते हैं। वह अभी हरियाणा के घासेड़ा में गरीब बच्चों को पढ़ाने के साथ ही योग प्रशिक्षण में जुटे हुए हैं। वह अपनी पेंशन की राशि भी विद्यार्थियों पर खर्च करते हैं।

पढ़ेंः

माडूराम ने न केवल क्षेत्र में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने का काम किया, बल्कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने, योग प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करने और आसपास के गांवों में जन सहयोग से विद्यालय खुलवाने में अनुकरणीय योगदान दिया। इससे प्रेरित होकर ग्रामीणों ने 1980 में उनके सेवारत रहने के दौरान ही स्कूल में उनकी प्रतिमा स्थापित कर दी। ग्रामीणों के अनुसार गुरुजी के 32 वर्ष के सेवाकाल में गांव से कोई पुलिस रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई क्योंकि वह सब विवादों का गांव में ही निपटारा करा देते थे।

पढ़ेंः

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>