SC ने जजों की नियुक्ति और तबादले के मामले पर केंद्र सरकार से मांगा जवाब

Aug 12, 2016
सुप्रीम कोर्ट ने जजों की नियुक्ति और तबादले को लेकर सुनवाई करते हुए अटॉर्नी जनरल से पूछा कि जजों की नियुक्तियां क्यों रुकी हुई हैं और किस जगह रुकी हुई हैं।

नई दिल्ली, (एएनआई)। सुप्रीम कोर्ट में आज जजों की नियुक्ति और तबादले के मामले में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान अदालत ने अटॉर्नी जनरल को हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की नियुक्ति और तबादले के लिए कॉलेजियम के निर्णयों के अनुपालन की जानकारी देने का आदेश दिया।

एक PIL पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 8 महीने पहले कॉलेजियम ने जजों के नाम तय कर दिए थे, फिर भी नियुक्तियां और तबादले नहीं किए गए। अदालत ने अटॉर्नी जनरल से ये भी पूछा कि जजों की नियुक्तियां क्यों रुकी हुई हैं और किस जगह रुकी हुई हैं। अदालत ने अटॉर्नी जनरल को चार हफ्ते के भीतर जवाब देने का आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें :-  वकील जेठमलानी का बड़ा खुलासा-अमित शाह को हमने बचाया था मर्डर केस में

बता दें, जजों की नियुक्ति की स्थापित प्रक्रिया के तहत हाई कोर्ट की ओर से मिले नामों पर इंटेलीजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट आने के बाद सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम के पास भेजा जाता है। नामों पर सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम का फैसला पुन: केंद्र के पास भेजा जाएगा। सरकार कोलेजियम को फैसलों पर पुनर्विचार के लिए भी कह सकती है। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक देश के 24 हाई कोर्ट में 470 जजों की कमी है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected