भारतीयों के लिए हज कोटे में 20,000 का इजाफा

Jul 20, 2016
8,500 मुस्‍लिम श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था 27 अगस्‍त को मुंबई से हज के लिए रवाना होगा। सऊदी अरब ने भारतीय हजयात्रियों के लिए कोटा में बढोतरी की है।

नई दिल्ली (मिड डे)। प्रधानमंत्री के हाल के सऊदी अरब दौरे से हज पर जाने वाले मुस्लिम समुदाय के सदस्यों के लिए सकारात्मक परिणाम दिख रहा है।

सऊदी अरब की सरकार ने मक्का में भारतीय हज यात्रियों के लिए कोटा में 20,000 की बढ़ोतरी की है। अब यह संख्या 98,820 हो गयी। मुंबई से 8,500 मुस्लिम श्रद्धालु हज के लिए जाएंगे। पिछले साल हज यात्रा के लिए 6,500 श्रद्धालु गए थे।

महाराष्ट्र स्टेट हज कमिटी के चेयरपर्सन, इब्राहिम शेख ने कहा, ‘तकनीकी समस्या के कारण वीजा मिलने में हो रही देरी की खबर सच नहीं है। पासपोर्ट सऊदी दूतावास के पास है और वीजा इस माह के अंत तक आने की उम्मीद है। पहली उड़ान 27 अगस्त को T2 से रात 10.30 बजे है। उस दिन मुंबई से विभिन्न उड़ानों में कुल 420 श्रद्धालु सऊदी अरब रवाना होंगे।‘ शेख ने आगे कहा, ‘हजयात्रियों के लिए 1,83,000 रुपये व 2,13,000 रुपये का दो पैकेज है। इस रकम का भुगतान दो किस्तों में करना है।‘

ये भी पढ़ें :-  औद्योगिक इकाइयों को मलजल शोधन संयंत्र लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

यूनाइटेड मुस्लिम फाउंडेशन के चेयरपर्सन, रोशन शेख ने कहा, ‘कोटे में बढ़ोतरी अच्छी खबर है। यह जानकर खुशी हुई कि सऊदी सरकार भारत से हज यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रही है।‘

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (मुंबई) के वाइस प्रेसिडेंट, साजिद सुपरिवाला ने कहा, ‘प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स ने इसके लिए 5 लाख रुपये निर्धारित कर रखा है जो समुदाय के लिए काफी अधिक है। कोटा में बढ़त होने से अधिक श्रद्धालु अपना यह ख्वाब पूरा कर सकते हैं।‘ हर वर्ष 3.5 मिलियन हजयात्री मक्का और मदीना जाते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected