कश्मीर मुद्दे को लेकर दिल्ली में शुरू हुई सर्वदलीय बैठक, घाटी के हालात पर होगी चर्चा

Sep 07, 2016
कश्मीर मुद्दे को लेकर दिल्ली में शुरू हुई सर्वदलीय बैठक, घाटी के हालात पर होगी चर्चा
आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद से बिगड़े कश्‍मीर के हालात को सामान्य करने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज दिल्ली में फिर से एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।

नई दिल्ली [किशोर जोशी]। पिछले दो महीने से कश्मीर में जारी हिंसा और तनाव के बीच आज दिल्ली में फिर से एक सर्वदलीय बैठक हो रही है। बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह कर रहें हैं। इस बैठक में सरकार अपनी अगली रणनीति को लेकर चर्चा कर सकती है।

इससे पहले कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह के घर आज होने वाली बैठक को लेकर एक बैठक हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, और पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह मौजूद थे।

इससे पहले राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 20 पार्टियों के 30 सांसदों के एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने 4 सितंबर को कश्मीर का दौरा किया था। इस प्रतिनिधिमंडल ने वहां विभिन्न राजनैतिक दलों के साथ साथ सामाजिक संगठनों से घाटी में हालात सामान्य बनाने को लेकर चर्चा की थी। हालांकि अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस ने सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने से इनकार कर दिया था।

कब-कब हुई सर्वदलीय बैठक

22 जुलाई, 2016: सीएम महबूबा मुफ्ती ने ने राज्य की समस्या का हल करने के लिए राजनीतिक रूप से एक समावेशी एजेंडा के तहत सभी दलों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर आने का आह्वान करते हुए पाकिस्तान के साथ वार्ता प्रक्रिया बहाल करने की भी हिमायत की। विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ़्रेंस ने इस बैठक से दूर रही थी।

12 अगस्त, 2016: कश्मीर के हालात को लेकर चर्चा के लिए केंद्र सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीओके जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है। बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि चार क्षेत्र हैं: कश्मीर, जम्मू, लद्दाख और पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाला कश्मीर। विदेशों में बसे पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर के नागरिकों से भारत सरकार को संपर्क स्थापित करना चाहिए।

24-25 अगस्त, 2016: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर का दौरा किया। कश्मीर के हालात का जायजा लेने और कई राजनीतिक दलों और सरकार के नुमाइदों के साथ मुलाकात करने के बाद उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ मिलकर संवाददाताओं को संबोधित किया।

4 सितंबर, 2016: गृहमंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 30 सदस्यों का एक सर्वदलीय प्रतिनिधि मंडल दिवसीय कश्मीर दौरे पर गया जहां उसने विभिन्न पक्षों से मुलाकात की। हलांकि अलगाववादियों ने इस प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इंकार कर दिया था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>