अमरनाथ यात्रा को टूर पैकेज के साथ जोड़ने की तैयारी

Jun 18, 2016
केंद्र सरकार अमरनाथ यात्रा को टूर पैकेज के साथ जोड़ने की तैयारी में है। केंद्र और राज्य सरकार इस योजना पर मिलकर काम कर रहे हैं।

नई दिल्ली, (पीटीआई)। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना के तहत सरकार अमरनाथ यात्रा को टूर पैकेज के साथ जोड़ने की तैयारी में है। जम्मू-कश्मीर सरकार के साथ मिलकर केंद्र इस योजना को अमली जामा पहनाने की दिशा में काम कर रहा है। योजना के तहत अमरनाथ स्थित बाबा बर्फानी का दर्शन करने के लिए जाने वाले तीर्थ यात्रियों को अन्य पर्यटन स्थलों के भ्रमण का पैकेज देना शामिल है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय इस दिशा में पर्यटन मंत्रालय और राज्य सरकार से बातचीत शुरू कर चुका है। शुरुआती वार्ता में उन उपायों पर चर्चा हुई, जिनके जरिये अमरनाथ यात्रा को एक टूरिज्म पैकेज से जोड़ा जा सके। इसका मकसद जम्मू-कश्मीर में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना बताया जा रहा है। राज्य के हिमालयी क्षेत्र में अमरनाथ गुफा 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए अमरनाथ यात्री दो मार्गो का इस्तेमाल करते हैं। एक रास्ता खूबसूरत दक्षिण कश्मीर वादी के पहलगाम से होकर अमरनाथ पहुंचता है। जबकि दूसरा मार्ग गांदरबल जिले के सोनमर्ग से होते हुए बाबा बर्फानी के दरबार तक जाता है।

वर्तमान में अमरनाथ यात्रियों का पूरा जोर किसी अन्य पर्यटन स्थल पर जाने की बजाय बाबा बर्फानी के दर्शन पर ही होता है। वे गुलमर्ग सहित श्रीनगर स्थित डल झील और मशहूर मुगल गार्डन की खूबसूरती देखने के बारे में सोचते भी नहीं हैं। लेकिन अब सरकार की योजना है कि अमरनाथ जाने वाले यात्रियों को बाबा के दर्शन के साथ ही कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थलों की ओर भी ले जाया जाए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>