पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु समेत पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बजा

Mar 03, 2016

नई दिल्ली। चुनाव आयोग पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डूचेरी में विधान सभा चुनावों की घोषणा आज कर दी है। इसकी जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डुचेरी की कुल 824 विधानसभा सीटों पर चुनावों के लिए आचार संहिता लागू हो गई है।

इससे पहले चुनाव आयुक्त ने संकेत दिया था कि मई से पहले 5 राज्यों में होने वाले चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। जैदी ने बताया था कि मतदाता सूची में गड़बड़ियों की शिकायत मिली थी, जिसे ठीक करने का काम किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा था कि बेहतर मतदाता सूची के लिए चुनाव आयोग का विशेष अभियान पूरा हो गया है।

इससे पहले चुनाव आयोग ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय के साथ बैठक कर सेन्ट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती पर अंतिम विचार-विमर्श कर लिया है। संकेत हैं कि आयोग ने 700-800 कम्पनियां मांगी है जिसमें लगभग 7-8 हजार कार्मिक होंगे। ये कार्मिक चुनावों की निगरानी करेंगे।

चुनाव तिथियां घोषित कर दिए जाने के बाद से इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। इन विधान सभाओं का कार्यकाल 22 जून और 5 मई के बीच खत्म होने जा रहा है। चुनाव आयोग मध्य मई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर लेगा ताकि नई सरकार बनने का मार्ग प्रशस्त हो सके।

ईवीएम में नोटा चिन्ह के रुप में उपलब्ध

चुनाव आयोग ने पहली बार ईवीएम में नोटा का चिन्ह उपलब्ध कराने का एलान किया है। साथ ही सभी प्रत्याशियों के नाम के साथ ईवीएम पर उनका फोटो भी रहेगा। पांचों राज्यों में पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदाता नोटा का उपयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि मतदान से 10 दिन पहले मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकते हैं।

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक मतदान क्षेत्र संवेदनशील हैं। ऐसे में 100 फीसदी केन्द्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती इस राज्य में की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव वाले राज्यों में 100 कम्पनियां पहले से ही रवाना की जा रही हैं।

पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव तिथियों का एलान

असम में 126 सीटों के लिए दो चरण में चुनाव होंगे। 4 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा। इसमें 65 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण का चुनाव 11 अप्रैल को 61 सीटों के लिए होगा। पश्चिम बंगाल में 295 विधानसभा सीटों के लिए 6 चरणों में चुनाव होगा। 4 और11 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव संपन्न कराया जाएगा। 17 अप्रैल को दूसरे चरण का चुनाव होगा। वहीं 21 अप्रैल को तीसरे चरण का चुनाव होगा। 25 अप्रैल को चौथे चरण का चुनाव और 30 अप्रैल को पांचवे चरण का चुनाव होगा। छठे व अंतिम चरण का चुनाव 5 मई को संपन्न होगा।

केरल की 140 विधानसभा सीट, तमिलनाडु की 234 सीट और पुडुचेरी की 30 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव एक चरण में संपन्न किया जाएगा। तीनों राज्यों में मतदान 16 मई को होगा। सभी राज्यों के लिए मतगणना 19 मई को संपन्न होगी।

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>