पराजय से सीख मिलती है, जो खेलेगा वही खिलेगाः नरेंद्र मोदी

Jul 23, 2016
पीएम ने कहा कि खेल में व्यापक स्तर पर बाल मित्रों को मौका नहीं मिलता। जब इनको मौका नहीं मिलेगा तब तक प्रतिभा का पता नहीं चल सकता।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को रिलायंस स्पोर्ट्स फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्कूली फुटबॉल खिलाड़ियों से मुखातिब हुए।

इस मौके पर पीएम ने कहा कि खेल में व्यापक स्तर पर बाल मित्रों को मौका नहीं मिलता। जब इनको मौका नहीं मिलेगा तब तक प्रतिभा का पता नहीं चल सकता। उन्होंने कहा कि अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है। पीएम मोदी ने बच्चों को सीख देते हुए कहा कि पराजय से ही सीख मिलती है, जो खेलेगा उसे ही जीत या हार मिलेगा, जो खेलेगा वही खिलेगा।

पढ़ेंः

पीएम मोदी इस दौरान युवा खिलाड़ियों का इंटरव्यू लेते दिखे। मोदी ने खिलाड़ियों से जो सवाल सबसे ज्यादा किया, वह था- ‘हारने के बाद क्या करोगे?’ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अलग-अलग प्रदेशों की टीमों से बातचीत के क्रम में गुवाहाटी के दो खिलाड़ियों से पीएम ने पूछा, ‘क्या पूरा भरोसा है जीतने का?’ जवाब मिला, ‘हां’। मोदी ने इसके बाद सवाल दागा, ‘जो हार जाएगा वह क्या करेगा? जीतने वाला क्या सो जाएगा?’ खिलाड़ियों ने जवाब दिया, ‘और कोशिश करेंगे सर’।

इसी तरह मुंबई की गर्ल्स टीम की दो खिलाड़ियों से मोदी ने उनकी तैयारियों के बाबत सवाल पूछा। मोदी ने जब उनसे उनके सपने और सबसे प्रिय खिलाड़ी के बारे में पूछा तो जवाब मिला, ‘मेसी’। दिल्ली की टीम के दो खिलाड़ियों पर मोदी ने पूछा आज शाम जीतने के बाद क्या करेंगे?’ जवाब मिला, ‘पार्टी’। मोदी ने फिर सवाल दागा, ‘जो हार गया, उसे पार्टी में बुलाओगे कि नहीं बुलाओगे?’ मोदी के इस सवाल पर खिलाड़ी मुस्कराकर रह गए।

मोदी ने इस दौरान युवा खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे खेल को जिंदगी का हिस्सा बनाएं। इसके बिना जीवन विकसित नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के दिमाग में भरा पड़ा है कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खेल जरूरी है। यह सीमित सोच है। व्यक्तित्व के विकास के लिए खेल जीवन का हिस्सा होना बहुत जरूरी है।

मोदी ने बच्चों को पराजय से निराश न होने की भी सीख दी। उन्होंने कहा, ‘पराजय को हमेशा अवसर की तरह लें। पराजय से परेशान नहीं होना है। पराजित भी वही होता है, जो खेलता है।

पढ़ेंः

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>