जी 20 सम्मेलन के इतर अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से मिले PM मोदी

Sep 04, 2016
जी 20 सम्मेलन के इतर अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से मिले PM मोदी
जी-20 समिट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से मुलाक़ात की।

बीजिंग। जी-20 की बैठक में शिरकत करने चीन पहुंचे पीएम मोदी ने विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात की।

भारत- चीन की भागीदारी पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण- पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ हई मुलाकात की और इस दौरान एनएसजी सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पिछले तीन महीनों के दौरान पीएम मोदी की यह दूसरी मुलाक़ात है। प्रधानमंत्री ने जिनपिंग से मुलाकात करते हुए कहा कि भारत और चीन की भागीदारी केवल इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं पीएम मोदी से मुलाकात के बाद जिनपिंग ने कहा, ‘उनका देश भारत से अच्छे रिश्ते चाहता है और वे भारत-चीन के संबंधों को और आगे ले जाना चाहते हैं।’

आस्ट्रेलिया के पीएम से हुई आंतकवाद पर चर्चा

पीएम मोदी ने आस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल से मुलाकात की और एनएसजी की सदस्यता के लगातार समर्थन देने के लिए आस्ट्रेलिया का धन्यवाद दिया तथा टर्नबुल को अगले वर्ष भारत आने का न्यौता दिया। इस मुलाकात के बाद यह माना जा रहा है कि आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अगेल वर्ष भारत आ सकते हैं।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी हुए एक वक्तव्य में कहा गया है कि पीएम मोदी ने इस दौरान आतंकवाद से लड़ने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण की जरूरत पर बल दिया।

आज और कल यानी चार-पांच सितंबर को चीन में जी-20 के सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री 5 सितंबर को ही भारत लौटेंगे और उसके बाद वार्षिक भारत-आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिवसीय लाओस यात्रा पर जाएंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>