तेलंगाना: सुपर थर्मल पावर प्लांट की पीएम मोदी ने रखी नींव

Aug 07, 2016
एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की तेलंगाना में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आधारशिला रखी।

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना में एनटीपीसी के सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन एक्ट 2014 में यह निर्देश दिया गया है कि नये गठित राज्य तेलंगाना में एनटीपीसी 4000 मेगावाट की बिजली सुविधा मुहैया कराएगी।

दो चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

एनटीपीसी यह प्रोजेक्ट दो चरणों में पूरा करेगा। पहला 1600 MW (2x800MW) और दूसरा 2400 MW (3×800 MW) का होगा। एनटीपीसी के मौजूदा रामागुंडम स्टेशन में यह प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। इसमें आने वाले लागत के लिए 10598.98 करोड़ रुपये के निवेश के लिए मंजूरी दे दी गयी है। इस परियोजना को एनटीपीसी के रामागुंडम स्टेशन के परिसर में उपलब्ध जमीन पर स्थापित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  मालेगांव ब्लास्ट: साध्वी प्रज्ञा सिंह की जमानत पर NIA को नही है एतराज, मकोका लगाने को भी बताया गलत

कोयला मंत्रालय ने पिछले साल ओडिसा स्थित कोयला के खदान- ‘मंदाकिनी-बी’ को तेलंगाना के इस पावर प्रोजेक्ट के लिए आवंटित कर दिया था। इस खदान के विकास तक एक अंतरिम व्यवस्था, तेलंगाना प्रथम चरण (2×800 मेगावाट) के लिए डब्ल्यूसीएल से कोयला लिंकेज किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के साथ अन्य मंत्री भी होंगे शामिल

इस अवसर पर आंध्रप्रदेश व तेलंगाना के गर्वनर इएसएल नरसिम्हन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय के शामिल होने की उम्मीद है। राज्य सरकार के एक रिलीज के अनुसार, ’तेलंगाना मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने का निमंत्रण दिया था। प्रधानमंत्री पहली बार 7 अगस्त को तेलंगाना आ रहे हैं।‘

ये भी पढ़ें :-  अखिलेश के कदम से जनता में संदेश गया कि सपा मुस्लिम विरोधी है

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पीएम के कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए 5,000 जवान नियुक्त किये गए हैं। हैदराबाद रेंज डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस ने कहा कि गजवेल में करीब 1.5 लाख आम जनता के पहुंचने की संभावना है।

रविवार दोपहर बेगमपेट एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री विशेष विमान से आएंगे। इसके बाद वे एक चॉपर में मेडक जिले के गजवेल पहुंचेंगे और वहां जनता को संबोधित करेंगे। गजवेल के कोमाटीबंदा में मोदी ‘मिशन भागीरथ’ भी लांच करेंगे। साथ ही वे करीमनगर में रामागुंडम फर्टिलाइजर फैक्ट्री, वारंगल में कलोजी हेल्थ यूनिवर्सिटी और मेडक जिले के कोथापल्ली-मनोहराबाद रेलवे लाइन के नवीकरण की नींव रखेंगे। इसके अलावा सिंगारेनी में राज्य द्वारा संचालित 1200 mw पावर प्रोजेक्ट का भी नवीकरण की नींव रखेंगे। इसके बाद वे राजधानी में पार्टी वर्करों को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें :-  भाजपा नेता विजयवर्गीय ने रईस पर साधा निशाना तो काबिल का किया समर्थन

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected