जम्मू-कश्मीर के पास भारतीय वायुसीमा में पाक विमान के घुसने से हड़कंप

Aug 29, 2016
जम्मू-कश्मीर के पास भारतीय वायुसीमा में पाक विमान के घुसने से हड़कंप
भारतीय वायुसीमा में पाकिस्तान के लड़ाकू विमान के घुस आने की ख़बर के बाद सुरक्षा अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

जागरण टीम, जम्मू/आरएसपुरा : सीमा की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए पाकिस्तान के छोटे विमान ने सोमवार दोपहर भारतीय क्षेत्र में उड़ान भरी। टू सीटर विमान चार मिनट तक भारतीय क्षेत्र में उड़ता रहा। इस दौरान विमान ने भारतीय सीमांत चौकियों के ऊपर से उड़ान भरी। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने वायुसीमा के इस उल्लंघन को रिपोर्ट किया। साथ ही सीमा सुरक्षा बल ने रक्षा मंत्रालय को सूचित किया है।

वहीं इंडियन एयर फोर्स (आइएएफ) ने कहा कि उसके रडार ने विमान को लेकर कोई सिग्नल नहीं पकड़ा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सिल्वर रंग का टू सीटर विमान आरएसपुरा सेक्टर के अरनिया क्षेत्र में सोमवार दोपहर 1.05 मिनट पर घुसा। यह विमान पाकिस्तान की शाहिद इकबाल पोस्ट की तरफ से आया था। सीमा के साथ होता हुआ यह आरएसपुरा के संगराला क्षेत्र के बाद पाकिस्तान की पुतवाल पोस्ट की ओर चला गया।

पढ़ें-

करीब दो सौ मीटर उंचाई पर उड़ रहा यह विमान करीब साढ़े तीन सौ मीटर भारतीय क्षेत्र में आ गया था। इस उल्लंघन के बारे में सीमा सुरक्षा बल की 127 बटालियन ने फौरन अपने जम्मू स्थित बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय को बताया। चूंकि मामला यात्री विमान का था, इसलिए सीमा सुरक्षा बल और वायुसेना ने कोई त्वरित कार्रवाई नहीं की। इससे भी इन्कार नहीं किया जा रहा है कि यह विमान रेकी के मकसद से भारतीय क्षेत्र में आया हो।

सीमा सुरक्षा बल के एक उच्च अधिकारी ने विमान के भारतीय क्षेत्र में आने की पुष्टि करते हुए जागरण को बताया कि यह छोटा यात्री विमान था। इस बात की भी संभावना है कि विमान का पायलट दिशा भ्रमित हो गया होगा। बता दें कि पाकिस्तान की ओर से हवाई सीमा के उल्लंघन का यह पहला मामला नही है। इस वर्ष पुंछ क्षेत्र में भी पाकिस्तान विमान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया था।

पढ़ें-

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>