योग दिवस: देश भर में होंगे 1 लाख से अधिक योग कार्यक्रम और 10 मेगा समारोह

Jun 20, 2016
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एनवाईकेएस देश भर में विभिन्न सहयोगों द्वारा 1 लाख से अधिक योग कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

नई दिल्ली (पीटीआई)। 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर पर नेहरु युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) एक दर्जन से अधिक विख्यात सामाजिक संगठनों के सहयोग से देश भर में विभिन्न केंद्रों पर 1,00,260 योग कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें से क्षेत्रीय स्तर पर 10 बड़े मेगा समारोहों की मेजबानी वाराणसी, इम्फाल, जम्मू, बड़ोदरा, लखनऊ, वेगलुरु, विजयवाडा, भुवनेश्वर, शिमला एवं होशियारपुर के बड़े शहरों द्वारा की जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, जो इस समय खेल और युवा मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे हैं ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम चंडीगढ़ में आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाग लेंगे।

एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा, "युवा मामले विभाग एवं सभी संबद्ध युवा शाखाओं ने संभवत: पहली बार एक ही दिन में, एक ही विषय पर भारत के सभी हिस्सों में आबादी के सबसे बड़े हिस्से को शामिल करने के लिए एक महान पहल की शुरूआत की है।" उन्होंने कहा कि देश भर में 1 लाख से अधिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और ऐसे कार्यक्रमों में से 250 का आयोजन जिला मुख्यालयों में किया जाएगा तथा 1 लाख योग कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीण स्तर पर वहां के स्थानीय युवा क्लबों के सहयोग से किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, डॉ. सिंह ने जानकारी दी की उनका मंत्रालय देश भर में 391 विश्वविद्यालयों, 16 हजार महाविद्यालयों एवं 12 हजार विद्यालयों में योग दिवस कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>