LIVE VIDEO: मध्य प्रदेश में शिवराज ने किया किसानों के लिए उल्लेखनीय काम

Feb 18, 2016

सीहोर। किसान महासम्मेलन में शिरकत करने शेरपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की तारीफ की। उन्होंने कहा कि शिवराज ने अपने कार्यकाल में यहां पर उल्लेखनीय काम किया है। पहले जहां पर पानी के लिए किसान तरसते थे वहां अब लहलहाती फसलें खड़ी दिखाई देती हैं। पीएम ने कहा कि वह जब यहां पर हेलिकाॅप्टर से आ रहे थे तो उन्होंने रास्ते में कई बसों को लाइन में खड़े देखा जो यहां पर ही आ रही थीं लेकिन रास्ते में रुकी रह गईं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह यहां पर किसानों का दर्शन करने के लिए आए हैं।

इससे पहले मोदी को यहां किसान मित्र सम्मान से नवाजा गया। प्रधानमंत्री और सीएम ने हाथ हिलाकर किसानों का अभिवादन किया।सीएम ने केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और अन्य मंत्रियों के साथ पीएम का स्वागत किया।अतिथियों को साफा बांधकर सम्मानित किया गया। मोदी ने इस समारोह में किसानों को फसल बीमा योजना की सौगात दी।उन्होंने एक किसान को मृदा हेल्थ कार्ड प्रदान किया। समारोह में पीएम ने कृषि कर्मण अवाॅर्ड की ट्रॉफी भी सीएम को सौंपी।किसानों की ओर से प्रधानमंत्री को किसान मित्र सम्मान दिया गया।

स्टेट हैंगर पर स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर करीब एक बजे विमान द्वारा भोपाल पहुंचे। जहां स्टेट हैंगर में राज्यपाल रामनरेश यादव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया। कुछ ही देर में हेलिकॉप्टर द्वारा पीएम शेरपुर पहुंच गए। कार्यक्रम में गायिका उषा मंगेशकर ने ऐ मेरे वतन के लोगों गीत सुनाया।

किसान विकास के लिए अनेक योजनाएं

सम्मेलन में अपने संबोधन में कृषि मंत्री ने स्वागत भाषण में देश के किसानों की ओर से प्रधानमंत्री का अभिवादन करते हुए कहा कि मोदीजी ने सरकार बनने के बाद किसानों और गरीबों के प्रति बताई थी।पहली बार स्वाइल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए किसी सरकार ने राशि दी। किसानों के विकास के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई। कृषि विकास दर में बढोतरी हुई।

सुषमा स्वराज का संबोधन

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री का स्वागत कर रही हैं।प्रधानमंत्री किसान योजना सबसे बड़ा तोहफा है।उन्होंने इस योजना के फायदे गिनाते हुए कहा कि इसके बाद किसानों को जान देने की जरूरत नहीं होगी। योजना में काफी बदलाव किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, सौगात लेकर आए पीएम

सीएम शिवराज ने कहा कि श्री मोदी ने पूरी दुनिया में भारत की साख स्थापित की है। उन्होंने किसानों से करतल ध्वनि का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री का स्वागत करवाया।उन्होंने कहा कि पीएम आज किसानों के लिए सौगात लेेकर आए हैं।अब देश के लिए अच्छे दिन आए हैं।इस साल किसानों को खाद की कमी का सामना नहीं करना पड़ा। मिट्टी परीक्षण के जरिए किसानों को उनके खेतों की असल हालत पता चल सकेगी। फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान साबित होगी।उन्होंने योजना की शुरूआत के लिए मप्र को चुनने के लिए पीएम का आभार माना।

कार्यक्रम स्थल पर करीब पांच लाख किसान होने की बात कही जा रही है। इस दौरान मंच पर लोकनृत्य हुए और गायिका उषा मंगेशकर ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम स्थल से 2 किमी दूर पार्किंग हुई।

आने वाला वक्त भारत का

मंत्री थावरचंद गेहलोत ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाला वक्त भारत का है। मध्यप्रदेश के लिए पैसों की कमी नहीं आने देंगे। देश में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

बीमा योजना से विकसित होगा प्रदेश

केंद्रीय इस्पात और खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बीमा योजना से प्रदेश विकसित होगा। सीएम ने खेती पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि पीएम ने दुनिया में देश के लोगों का मान बढ़ाया है। देश के योग को उन्होंने यूएन से सम्मान दिलवाया।

किसान सम्मेलन के लिए आज सीहोर के शेरपुर में करीब 32 एकड़ में इंतजाम किया गया है। पंडाल बनाकर किसानों के बैठने के इंतजाम किए गए हैं। तीन किलोमीटर पहले से पार्किंग की व्यवस्था की गई है और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। आयोजन स्थल पर पार्किंगस्थल से लेकर सम्मेलन स्थल तक मोदी और शिवराज के बड़े-बड़े पोस्टर लगाए गए हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>