बॉम्बे हाई कोर्ट की चीफ जस्‍टिस बनीं मंजुला चेल्लूर

Aug 12, 2016
मंजुला चेल्‍लूर को बॉम्‍बे हाई कोर्ट की चीफ जस्‍टिस के पद पर नियुक्‍त किया गया है।

मुंबई। कलकत्ता हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस, मंजुला चेल्लूर को बॉम्बे हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्त किया गया है। 24 अगस्त से वे अपना कार्य भार संभालेंगी।

वह बॉम्बे हाई कोर्ट की दूसरी महिला मुख्य न्यायाधीश होंगी। चेल्लूर 10 अगस्त को रिटायर हुए चीफ जस्टिस डी.एच वाघेला का स्थान लेंगी। जस्टिस वाघेला ने छह माह पहले ही बॉम्बे हाई कोर्ट में कार्यभार संभाला था। भारत में वह दिल्ली हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गोरला रोहिणी के बाद दूसरी महिला चीफ जस्टिस हैं। भारत में कुल 24 हाईकोर्ट हैं। इस वक्त सुप्रीम कोर्ट के 28 न्यायाधीशों में केवल एक महिला जज है। बॉम्बे हाईकोर्ट के 154 साल के इतिहास में वह दूसरी महिला चीफ जस्टिस हैं। इससे पहले न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुजाता मनोहर वर्ष 1994 में बॉम्बे हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस बनी थीं।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, चेल्लूर ने 2014 में कलकत्ता हाई कोर्ट में पहली महिला चीफ जस्टिस के रूप में कार्यभार संभाला था। 1978 में कर्नाटक के बेल्लारी से अपना कैरियर एक वकील के रूप में शुरू करने वाली चेल्लूर साल 2000 में कर्नाटक हाई कोर्ट में पहली महिला न्यायाधीश बनी थीं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>