ब्रिटेन में दूसरे समुदायों के मुकाबले ज्यादा शिक्षित हैं भारतीय

Aug 19, 2016
ब्रिटेन में रहने वाले विदेशियों में सबसे अधिक शिक्षित भारतीय हैं। वहीं भारतीय वहां पर सबसे कम बेरोजगार हैं। एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

लंदन (पीटीआई)। ब्रिटेन में रहने वाले अन्य देशों के नागरिकों में भारतीय मूल के सबसे ज्यादा शिक्षित हैं। सभी समुदायों में सबसे कम बेरोजगार भी भारतीय ही हैं। ब्रिटेन के समानता और मानवाधिकार आयोग की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

रिपोर्ट के अनुसार कुछ मामलों में भारतीय मूल के लोगों का प्रदर्शन अंग्रेजों से भी बेहतर है। इसमें कहा गया है कि 2008 के बाद से डिग्री स्तर की योग्यता हासिल करने के मामले में सभी समुदायों में वृद्धि देखने को मिली है। लेकिन, भारतीय इस मामले में श्वेतों से भी आगे हैं। इस मामले में श्र्वेतों की वृद्धि 5.9 प्रतिशत रही। वहीं, भारतीय मूल के लोगों ने सबसे ज्यादा 18.1 फीसद की वृद्धि दर्ज कराई। बेरोजगार भारतीयों की संख्या केवल 9.2 फीसद ही है।

इस मामले में सबसे आगे 17.3 फीसद के साथ बांग्लादेशी और पाकिस्तानी हैं। अफ्रीकी मूल के लोगों में बेरोजगारी की दर 15.5 फीसद है। ‘हीलिंग ए डिवाइडेड ब्रिटेन’ शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन को समुदायों के बीच इस असमानता को खत्म करना ही होगा। ऐसा नहीं होने पर समाज में विभाजन और तनाव की आशंका जताई गई है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>