केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर कार्रवाई रिपोर्ट होगी ऑनलाइन

Aug 23, 2016
केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर कार्रवाई रिपोर्ट होगी ऑनलाइन
कैबिनेट सचिवालय इस पोर्टल की निगरानी कर रहा है। पोर्टल पर पहुंच के लिए सभी विभागों को उनकी लॉग-इन आइडी और पासवर्ड दिए जा चुके हैं।

नई दिल्ली, प्रेट्र । केंद्र सरकार के फैसले कहीं लालफीताशाही की भेंट चढ़कर ठंडे बस्ते में न चले जाएं। इससे सतर्क मोदी सरकार ने उनके क्रियान्वयन में तेजी लाने और जवाबदेही तय करने के मकसद से एक अहम कदम उठाया है। केंद्र ने अपने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वे कैबिनेट और उसकी समितियों के फैसलों पर कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) नियमित रूप से ऑनलाइन अपडेट करें।

इसके लिए ई समीक्षा नाम से एक पोर्टल पहले ही बनाया जा चुका है। इस पर हर फैसले को लेकर की जा रही कार्रवाई का ताजा ब्योरा संबंधित विभाग द्वारा नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा। हाल ही में कैबिनेट सचिवालय ने इस बारे में सभी विभागीय सचिवों को निर्देश दिया है। कहा है कि उनके द्वारा अपलोड एटीआर में कैबिनेट और आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति के फैसलों या निर्देशों पर बिंदुवार क्रियान्वयन की ताजा स्थिति का ब्योरा होना अनिवार्य है।

इसी क्रम में सभी विभागों से कहा गया है कि वे ईसमीक्षा पोर्टल पर अपलोड कार्रवाई रिपोर्ट की समीक्षा करें। ताकि इससे साफ जाहिर हो सके कि फैसलों पर बिंदुवार क्रियान्वयन और मंजूरी प्रदान करने की ताजा स्थिति क्या है? यह समीक्षा 31 अगस्त तक हर हाल में पूरी हो जानी चाहिए।

ई समीक्षा एक रियल टाइम ऑनलाइन सिस्टम है। इसको विभिन्न विभागों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी गई प्रस्तुतीकरण (प्रेजेंटेशन) के दौरान लिए गए फैसलों पर उठाए गए कदमों की निगरानी के मकसद से शुरू किया गया था। अब सरकार इसका इस्तेमाल कैबिनेट और उसकी समितियों के फैसलों पर क्रियान्वयन के स्तर की निगरानी के लिए कर रही है। कैबिनेट सचिवालय इस पोर्टल की निगरानी कर रहा है। पोर्टल पर पहुंच के लिए सभी विभागों को उनकी लॉग-इन आइडी और पासवर्ड दिए जा चुके हैं। पिछले वर्ष अक्टूबर में कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने सभी सचिवों को पत्र लिखकर सूचित कर दिया था कि कैबिनेट के फैसलों के क्रियान्वयन की प्रगति की निगरानी के लिए ईसमीक्षा ऑनलाइन सिस्टम को अपग्रेड कर दिया गया है।

पढ़ें-

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>