UGC ने विश्वविद्यालयों से कहा, ‘परीक्षा पास करने के 180 दिनों के भीतर दें डिग्री’

May 23, 2016

औरंगाबाद। अब विश्वविद्यालय से छात्रों को अपनी डिग्री पाने के लिए वर्षों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन या यूजीसी) ने देश की सभी विश्विद्यालयों से कहा है कि वे छात्रों के परीक्षा पास करने के 180 दिनों के भीतर उनकी डिग्री उन्हें सौंप दें। ऐसा नहीं करने वाले विश्वविद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिआ के मुताबिक, यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों से कहा है कि छात्रों की डिग्रियां देने में विलंब से उनका भविष्य खराब हो सकता है। दुनिया में उनकेे प्रवेश की संभावनाओं में बाधा पहुंच सकती है। आयोग ने विश्वविद्यालयों को चेताते हुए कहा कि अगर कोई भी विश्वविद्यालय इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसे मिलने वाली राशि रोकी जा सकती है और उससे विश्वविद्यालय का दर्जा भी छीना जा सकता है।

यूजीसी के सचिव जसपाल संधू ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के प्राथमिक और मौलिक कर्तव्यों में से एक है और इसे तैयार करने में 180 दिनों का समय काफी है। उन्होंने कहा कि कोई छात्र नामांकन के बाद से अपनी पढ़ाई का कार्यकाल सफलतापूर्व समाप्त कर चुका है, उसके अवसरों को किसी भी वजह से रोका नहीं जा सकता ।

बता दें कि आयोग को सूचना मिली है कि कथित तौर पर कई अभ्यावेदन और कुछ विश्वविद्यालय समय पर डिग्री देने में नाकाम रहे हैं, जिस वजह से छात्र आखिरी समय तक भी अपना मनचाहा विषय नहीं चुन सके। परिपत्र में कहा गया है कि समय पर उसकी डिग्री पाना एक छात्र का विशेेषाधिकार है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>