खुशखबरीः इतना सस्ता हो जाएगा प्लेन का किराया, सरकार देगी सब्सिडी

Jul 01, 2016
सरकार का लक्ष्य 35 करोड़ लोगों को सस्ता हवाई सफर से जोड़ना है।

नई दिल्ली। अब वो दिन दूर नहीं, जब आम लोग भी हवाई सफर कर सकेंगे। दरअसल, केंद्र सरकार चाहती है कि छोटे शहरों से कम से कम तीन उड़ानें हर हफ्ते शुरू की जाएं। इन उड़ानों के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी मुहैया कराएगी। 500 किमी के सफर के लिए यात्री को 2500 रुपए चुकाने होंगे।

उड्डयन सचिव आरएन चौबे के मुताबिक, इस तरह सरकार का लक्ष्य 35 करोड़ लोगों को सस्ता हवाई सफर से जोड़ना है। क्षेत्रीय स्तर पर सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को हफ्ते में कम से कम तीन और अधिक से अधिक सात फ्लाइट ऐसे हवाई अड्डों से शुरू करना होगी, जहां विमान सेवाओं का विस्तार बहुत कम है। सात से ज्यादा फ्लाइट पर सरकार सब्सिडी नहीं देगी।

यह है सरकार की योजना

चौबे के मुताबिक, इन उड़ानों की सभी सीटों पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी। 13 सीट वाले छोटे विमानों की नौ सीटों पर सरकार छूट देगी, वहीं 80 सीट वाले विमानों की 40 सीटों पर सब्सिडी मिलेगी।

क्षेत्रीय स्तर पर सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को अन्य सीटें बाजार भाव से बेचने की छूट रहेगी। यानी सरकार उन्हीं सीटों कीमत तय करेगी, जिन पर वह छूट दे रही है।

इस कवायद के जरिए सरकार ऐसे तीस एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाएगी, जहां सुविधाएं हैं, लेकिन अब तक फ्लाइट शुरू नहीं हो सकी है।

योजना के तहत 500 किमी के सफर के 2500 रुपए यात्री को चुकाने होंगे। शेष रकम पर सब्सिडी दी जाएगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>