दूरसंचार विभाग का नया निर्देश, सिम अपग्रेड के लिए ग्राहक की रजामंदी जरूरी

Sep 06, 2016
दूरसंचार विभाग का नया निर्देश, सिम अपग्रेड के लिए ग्राहक की रजामंदी जरूरी
सिम कार्ड अपग्रेड करने के लिए ग्राहक को कंपनी के कस्टमर केयर के जरिये या वेबसाइट अथवा प्वाइंट ऑफ सेल के माध्यम से अनुरोध करना होगा।

नई दिल्ली, प्रेट्र। दूरसंचार विभाग (डॉट) ने 2जी से 3जी या 4जी में सिम अपग्रेड करने पर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, ऐसा सिर्फ उपभोक्ता की रजामंदी पर ही किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि इस बारे में उसने अनुरोध किया हो।

अपग्रेडेशन के लिए नए सिम कार्डो को जारी करने पर नए दिशानिर्देश एक सितंबर से प्रभावी हो गए हैं। ये कहते हैं कि सिम कार्ड अपग्रेड करने के लिए ग्राहक को कंपनी के कस्टमर केयर के जरिये या वेबसाइट अथवा प्वाइंट ऑफ सेल के माध्यम से अनुरोध करना होगा।

ये भी पढ़ें :-  मोदी जी, अगली बार दिल्ली में नहीं आने देगी जनता : अखिलेश

निवेदन मिलने पर ऑपरेटर सब्सक्राइबर को नया सिम कार्ड जारी करेंगे। नए नियम सिम को अपने आप अपग्रेड कर देने के ट्रेंड पर विराम लगाएंगे। कुछ ऑपरेटर ऐसा कर दिया करते थे ताकि ग्राहक को उनकी हाई-वैल्यू सर्विस मिल सकें। उपभोक्ता की सहमति मिलने पर ऑपरेटर पुराने सिम कार्ड को डिएक्टिवेट कर नए सिम कार्ड को एक्टिवेट करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। प्रक्रिया की समाप्ति के बाद ग्राहकों को एसएमएस भेजा जाएगा।

जियो की एंट्री से घटेंगी टैरिफ दरें

नई दिल्ली : रिलायंस जियो की सेवाएं सोमवार से पूरे देश में शुरू हो गईं। ग्राहकों को बनाए रखने के लिए ये पुराने खिलाड़ियों को टैरिफ दरें घटाने पर मजबूर करेंगी। अगले एक साल में इनमें 10 से 15 फीसद की कमी आ सकती है। रेटिंग एजेंसी फिच की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

ये भी पढ़ें :-  तस्वीरें- रंग ला रही है भारतीय डॉक्टरों की मेहनत, बहुत जल्द इमान होगी अपने पैरों पर खड़ी

पढ़ेंः

एयरटेल को होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली : अगले दो वित्त वर्षो में भारती एयरटेल के रेवेन्यू की ग्रोथ आधी हो सकती है। यह और बात है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली जियो का मुकाबला करने के लिए उसके पास गुंजाइश रहेगी। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने ऐसा कहा है।

जियो का नाइट प्लान दो से पांच बजे तक

नई दिल्ली : रिलायंस जियो का असीमित 4जी यूसेज का नाइट प्लान रात दो बजे से सुबह पांच बचे तक के लिए ही होगा। 149 रुपये के एंट्री लेवल प्लान पर यह सुविधा नहीं मिलेगी। कंपनी ने दस अलग-अलग तरह के प्लान का एलान किया है।

ये भी पढ़ें :-  भ्रष्टाचार मामले में ईडी के पूर्व अधिकारी गिरफ्तार

पढ़ेंः

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected