चीनी विदेश मंत्री ने PM मोदी और सुषमा से की मुलाकात, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई वार्ता

Aug 13, 2016
तीन दिन के भारत दौरे पर आए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।

नई दिल्ली (जेएनएन)। अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आये चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने समकक्ष सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दो पर चर्चा की गई।

Discussing issues of mutual importance. EAM meets with her counterpart Chinese FM Wang Yi in New Delhi

— Vikas Swarup (@MEAIndia)

माना जा रहा है भारत और चीन के बीच इस वार्ता के दौरान क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर बात हुई। इस बैठक में भारत एनएसजी सदस्यता पर चीन के ऐतराज का मुद्दा भी उठा सकता है। इससे पहले शुक्रवार को गोवा पहुंचे वांग यी ने वहां के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर और राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की थी।

इससे पहले यी ने शुक्रवार को वांग यी के भारत पहुंचते ही चीन ने दक्षिण चीन सागर मुद्दे पर कूटनीतिक प्रयास तेज कर दिए। दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर चीनी मीडिया से कहा था कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश के लिए दरवाजा बंद नहीं है और उसे दक्षिण चीन सागर पर चीन की चिंताओं को पूरी तरह समझना चाहिए।

खबरों के अनुसार, दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल से मात खाने के बाद चीन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का एक मकसद यह भी है कि भारत दक्षिणी चीन समुद्र के मुद्दे पर दूसरे देशों का साथ ना दे। चीन को डर कि सिंतबर में होने वाली जी20 समिट के दौरान दक्षिण चीन समुद्र के मुद्दे को कई देश उठा सकते हैं और वह चाहता है कि भारत इस मुद्दे से दूरी बनाए रखे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>