अगले हफ्ते चीन के विदेशमंत्री वांग यी आएंगे भारत, सुषमा स्वराज से होगी बातचीत

Aug 05, 2016
अगले हफ्ते चीन के विदेश मंत्री भारत के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वे भारतीय विदेशमंत्री से मिलकर कई मुद्दों पर आपसी बातचीत करेंगे।

नई दिल्ली। चीन के विदेशमंत्री वांग यी अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आ रहे हैं। अपने इस दौरे में वे 13 अगस्त को अपने समकक्षीय भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। चीनी विदेश मंत्री का यह भारतीय दौरा दोनों देशों के बीच नियमित होनेवाली उच्चस्तरीय बैठक का एक हिस्सा है।

Chinese Foreign Minister Wang Yi will visit India next week, will meet EAM Sushma Swaraj on 13th August: Vikas Swarup, MEA

ये भी पढ़ें :-  भाजपा-आरएसएस के लोग घोल रहे साम्प्रदायिकता : मायावती

— ANI (@ANI_news)

इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में दी। इससे पहले वांग यी जून 2014 में भारत के दौरे पर आए थे। वह पहले ऐसे विदेश मंत्री थे जिन्हें रिसिव करने के लिए खुद भारत के विदेश मंत्री गए थे।

ये भी पढ़ें-

भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज साल 2015 के जनवरी-फरवरी महीने में चीन गए थे। दोनों ही देशों के विदेश मंत्री बहुपक्षीय बैठक के इतर भी नियमित रूप से आपस में मिलते रहे हैं। अप्रैल 2016 में ही रूस-भारत-चीन के बीच मॉस्को में हुई त्रिपक्षीय बैठक में भी सुषमा और वांग यी की मुलाकात हुई थी।

ये भी पढ़ें :-  ब्राह्मणो से भरा हुआ हिंदुस्तान, गोश्त एक्सपोर्ट के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर, बड़ा सवाल ये कि..

वांग यी के भारत दौरे में दोनों पक्षों के बीच आपसी हितों को लेकर कई मुद्दों पर आपसी बातचीत की जाएगी। जिनमें आगामी बहुपक्षीय बैठक जैसे- चीन में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन और भारत में होनेवाले ब्रिक्स सम्मेलन शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>