अगस्ता वेस्टलैंड: आठ देशों में पहुंचेे घूस के पैसों का पता लगा रही है CBI

Jul 27, 2016
अगस्ता वेस्टलैंड डील में दी गई घूस की रकम का पता लगाने के लिए आठ देशों से सीबीआई ने रिपोर्ट मांगी है।

नई दिल्ली, एएनआई। अगस्ता वेस्टलैंड घूस कांड की जांच कर रही केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ अब आठ देशों में पहुंचे रिश्वत के पैसे की जांच पर अपना ध्यान केन्द्रित कर रही है। सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक, इन आठ देशों में करीब 50 मीलियन ( 5 करोड़) यूरो से भी ज्यादा पैसा पहुंचा था।

इस मामले में इटली को छोड़कर बाकी देशों से सीबीआइ को रोगेटरी लेटर के जवाब का इंताजार है जिसमें पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। ये देश हैं ट्यूनीशिया, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, यूके और स्वीट्जरलैंड। हालांकि, सीबीआइ को मॉरिशस, यूएई और सिंगापुर से इस बारे में कोई जवाब नहीं मिल पाया है।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के लिए 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के लिए एंग्लो-इतालवी कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वर्ष 2010 में 3600 करोड़ रूपये का करार किया गया था। इस करार में 360 करोड़ रूपये के घूस देने की बात सामने आने के बाद साल 2014 में भारत सरकार ने इस करार को रद्द कर दिया था।

घूस के भुगतान की खबर आने के बाद भारतीय वायुसेना को दिए जानेवाले 12 AW 101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की सप्लाई के करार पर सरकार ने फरवरी 2013 में ही रोक लगा दी थी। जब करार पर रोक लगी तब तक भारत तीस फीसदी भुगतान कर चुका था और तीन अन्य हैलीकॉप्टरों के लिए भुगतान की प्रक्रिया चल रही थी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>