शिमला समझौते के वक्त ‘पाकीजा’ का लुत्फ उठा रही थीं बेनजीर

Jul 02, 2016
भारत और पाकिस्तान के बीच 2 जुलाई 1972 को शिमला समझौता हुआ था। उस वक्त जब जुल्फीकार अली भुट्टो भारत आए बेनजीर सिर्फ 19 साल की थी।

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच 2 जुलाई 1972 को शिमला समझौता हुआ था। तब बांग्लादेश गंवाने के बाद पाकिस्तान बुरी तरह बैकफुट पर था और वहां के प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो भारत से समझौता करने शिमला आना पड़ा था। तब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं। दोनों देशों के सियासी माहौल को गरमाने वाले उस दौरे से जुड़ी कुछ रोचक बातें –

पाक प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो पहले अपनी बेगम को साथ लाने वाले थे, लेकिन ऐन वक्त पर उनकी तबीयत खराब हो गई, तो अमेरिका से छुट्टियां मनाने पाकिस्तान आई बेटी बनजीर को लेकर आए। तब बेनजीर की उम्र 19 साल थी। भारत आते समय विमान में पिता ने बेनजीर को समझाया कि इस यात्रा के दौरान उन्हें ज्यादा हंसना-मुस्कराना नहीं है। दरअसल, तब पाकिस्तान के 93,000 युद्धबंदी भारत के पास थे। ऐसे में भुट्टो नहीं चाहते थे कि लोगों को ये आभास हो कि जब पाकिस्तान को शर्मिंदगी छेलना पड़ रही है, तब भी बेनजीर को भारत में मजा आ रहा है। भुट्टो ने बेटी से यह भी कहा कि तुम्हें दुखी भी नहीं दिखना है क्योंकि इससे ये संदेश जाएगा कि पाकिस्तानी खेमे में मातम का माहौल है। बहरहाल, उस दौरे पर भारत और पाकिस्तान से ज्यादा चर्चा बेनजीर की हुई। न केवल वे मीडिया में छाई रहीं, बल्कि लोग भी उनकी एक झलक पाने के लिए बेकरार देखे गए। जुल्फिकार अली भुट्टो जब शिमला में इंदिरा गांधी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर कर रहे थे तो उस समय बेनजीर भुट्टो एक थिएटर में फिल्म ‘पाकीजा’ का लुत्फ उठा रही थीं। शिखर वार्ता के लिए भुट्टो और उनका प्रतिनिधिमंडल 28 जून को भारत आ गया था। 2 जुलाई तक कई दौर की वार्ता हुई, लेकिन बात नहीं बनी। खाली हाथ पाकिस्तान लौटने के डर से 2-3 जुलाई की आधी रात भुट्टा इंदिरा गांधी के पास गए और बात की। रात 10.30 बजे के करीब शुरू हुई बातचीत देर रात 12 बजकर 40 मिनट तक चली। उसके बाद समझौते पर हस्ताक्षर हुए। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने एक कोड ईजाद किया कि अगर समझौता हो जाता है तो वो कहेंगे कि लड़का हुआ है और अगर समझौता नहीं होता है तो कहा जाएगा कि लड़की पैदी हुई है। रात के बारह बजकर चालीस मिनट पर बेनजीर को शोर सुनाई पड़ा, लड़का है, लड़का है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>