GST बिल को लेकर ओबामा ने पीएम मोदी की जमकर की तारीफ

Sep 04, 2016
ओबामा ने कहा कि मोदी ने हाल के कर सुधारों के जरिए एक साहसी नीति का परिचय दिया है। वह भी तब जब वैश्विक अर्थव्यवस्था एक कठिन दौर से गुजर रही है।

हांगझू, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। इस दौरान ओबामा ने कठिन वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में जीएसटी सुधारों की मोदी की ‘साहसी नीति’ की खुले दिल से प्रशंसा की। ओबामा के अलावा भी मोदी जी-20 सम्मेलन में शामिल होने आए अन्य वैश्विक नेताओं से भी मिले।

मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से उस समय यह संक्षिप्त मुलाकात हुई जब वह पूर्वी चीनी शहर में हुए आयोजन के दौरान मंच पर एक ग्रुप फोटो के लिए एकत्र हुए। इसके बाद दोबारा दोनों नेता रविवार की शाम हुए एक अनौपचारिक कार्यक्रम में मिले। इस दौरान ओबामा ने कहा कि मोदी ने हाल के कर सुधारों के जरिए एक साहसी नीति का परिचय दिया है। वह भी तब जब वैश्विक अर्थव्यवस्था एक कठिन दौर से गुजर रही है।

उल्लेखनीय है कि विगत 8 अगस्त को संसद ने वस्तु एवं कर (जीएसटी) पर 122वां संविधान संशोधन बिल, 2014 को पारित कर दिया है। जीएसटी को लागू करने के लिए मोदी सरकार ने एक अप्रैल, 2017 का लक्ष्य रखा है। इसे अब तक का सबसे बड़ा कर सुधार माना जा रहा है।

इससे पूर्व,मोदी ने दिन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से मुलाकात की। वह सऊदी अरब के डिप्टी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भी मिले। उनसे मोदी ने उनसे सस्ते घर बनाने, ऊर्जा क्षेत्र, आधारभूत ढांचे आदि क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को दिल्ली रवाना होने से पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और अर्जेटीना के राष्ट्रपति मारिशियो मार्सी से भी मुलाकात करेंगे।

पढ़ें-

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>