डेढ़ फीट के रह गए हैं बाबा बर्फानी, तेजी से घट रहा आकार

Jul 12, 2016
अमरनाथ यात्रा शुरू होने के दस दिन में ही शिवलिंग पिछल कर करीब डेढ़ फीट का रह गया है।

राज्य ब्यूरो, जम्मू : पवित्र गुफा में शिवलिंग के रूप में विराजमान बाबा बर्फानी का आकार तेजी से कम होता जा रहा है। अमरनाथ यात्रा शुरू होने के दस दिन में ही शिवलिंग पिघल कर करीब डेढ़ फीट का रह गया है। दो जुलाई से शुरू हुई यात्रा में अब तक एक लाख 40 हजार श्रद्धालु पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। शिवलिंग के तेजी से पिघलने का कारण तापमान में हुई वृद्धि बताया जा रहा है। इस बार यात्रा की शुरुआत में बाबा बर्फानी का आकार करीब दस फीट था।

श्रद्धालु रामकुमार और दिनेश कुमार ने बताया कि वे अभी हाल में ही यात्रा करके लौटे हैं। उन्हें पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन का सौभाग्य तो प्राप्त हुआ, लेकिन थोड़ी मायूसी उस समय हुई जब देखा कि बाबा बर्फानी का आकार बहुत कम है। अगर इसी तरह शिवलिंग के पिघलने का सिलसिला चलता रहा तो आने वाले एक सप्ताह में बाबा अंतध्र्यान हो जाएंगे। इस बार कश्मीर में श्रीनगर समेत अन्य शहरों के तापमान में वृद्धि देखने को मिली है। विशेषज्ञ मानते हैं कि ग्लोबल वार्मिग का असर हो सकता है।

दस वर्ष पहले शिवलिंग का आकार बीस फीट हुआ करता था। पिछले वर्ष शिवलिंग का आकार 18 फीट था। तब यात्रा संपन्न होने के 15 दिन पहले ही बाबा बर्फानी अंतध्र्यान हो गए थे। बावजूद यात्रा संपन्न होने तक देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहा। इस बार यात्रा 18 अगस्त रक्षा बंधन वाले दिन संपन्न होनी है। अभी इसमें एक महीने से अधिक का समय शेष बचा है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>