फोर्ब्‍स के टेक्नोलॉजी दिग्गजों में प्रेमजी और नाडर टॉप 20 में शामिल

Aug 12, 2016
विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी और एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर ने दुनिया के 100 टेक्नोलॉजी दिग्गजों की सूची में अपनी जगह बनाई है।

न्यूयॉर्क (पीटीआई)। तकनीकी जगत के दिग्गज दौलतमंदों में विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी और एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर ने शीर्ष 20 में जगह बनाई है। दुनिया के 100 टेक्नोलॉजी दिग्गजों की सूची में अजीम 13वें और शिव 17वें स्थान पर हैं। यह ताजा सूची अमेरिकी बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने तैयार की है। इसमें दोनों ही भारतीयों ने गूगल के प्रमुख एरिक श्मिट को भी पीछे छोड़ दिया है।

इस साल की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स शीर्ष पर हैं। उनके पास 78 अरब डॉलर (करीब 5,226 अरब रुपये) की संपत्ति है।प्रेमजी 16 अरब डॉलर (लगभग 1,072 अरब रुपये) की संपत्ति के साथ सूची में 13वें स्थान पर हैं। नाडर के पास 11.6 अरब डॉलर (तकरीबन 777 अरब रुपये) की संपत्ति है। उन्हें सूची में 17वें पायदान पर जगह दी गई है। टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दो भारतीय अमेरिकी उद्यमी भी इसमें शामिल हैं। सिंफनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के सीईओ रोमेश वाधवानी तीन अरब डॉलर (करीब 201 अरब रुपये) की संपत्ति के साथ सूची में 67वें नंबर पर हैं।

आइटी कंसल्टेंट व आउटसोर्सिंग फर्म सिंटेल के संस्थापक भरत देसाई व उनकी पत्नी नीरजा सेठी ने भी लिस्ट में जगह बनाई है। विप्रो में पिता-पुत्र की जोड़ी हिटफो‌र्ब्स ने कहा है कि भारत की तीसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी विप्रो के प्रमुख प्रेमजी बीते साल तेज ग्रोथ हासिल करने के लिए अधिग्रहण प्रक्रिया में व्यस्त रहे। प्रेमजी के बेटे रिशद कंपनी के रणनीति प्रमुख हैं। उनके पास विप्रो के 10 करोड़ डॉलर के वेंचर कैपिटल फंड की भी जिम्मेदारी है।

एचसीएल के नए क्षेत्र में कदमपत्रिका के मुताबिक नाडर की एचसीएल अमेरिका में सूचीबद्ध होने पर विचार कर रही है। उनकी एक यूनिट एचसीएल टैलेंट केयर है। यह फर्म कौशल विकास फर्म व नए ग्रेजुएट को प्रशिक्षण देती है। उनका नवीनतम उद्यम 50 करोड़ डॉलर का फंड है। फंड स्टार्ट अप व हेल्थ टेक्नोलॉजी फर्मो में निवेश करता है। लिस्ट के आधे लोग अमेरिकीटेक्नोलॉजी क्षेत्र के दिग्गज दौलतमंदों की कुल संपत्ति 892 अरब डॉलर रही। इसके 100 सबसे अमीर अरबपतियों में आधे से ज्यादा अमेरिका के हैं।

सूची में अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस 66.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे पायदान पर रहे। फेसबुक के संस्थापक व सीईओ मार्क जुकरबर्ग को तीसरे और ओरेकल के चेयरमैन लैरी एलिसन को चौथे पायदान पर जगह मिली। उन्नीस अरबपतियों के साथ चीन सूची में दूसरे नंबर पर है। यहां के सबसे दौलतमंद उद्योगपतियों में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा 25.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 8वें नंबर पर हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>