भारत: बिग बाजार या रिलायंस नहीं बल्कि CSD कैंटीन है मुनाफे वाली रिटेल श्रृखंला

Aug 17, 2016
रक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित होने वाली सीएसडी कैंटीन देश में सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली रिटेल चैन हैं।

मुंबई। क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे अधिक फायदे वाली रिटेल चेन (खुदरा श्रृंखला) कौन सी है? इसका उत्तर है सेना के कैंटीन स्टोर। इनकी आमदनी देश की प्रमुख रिटेल चेन में शामिल फ्यूचर रिटेल (बिग बाजार), और रिलायंस रिटेल से भी अधिक है।

संयोग से कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (सीएसडी) एक गैर-लाभकारी संगठन है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, सूचना के अधिकार के तहत मिली में यह पता चला है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 के दौरान सीएसडी ने 236 करोड़ रुपये की कमाई की। अगर इसकी तुलना अन्य रिटेल चेन से की जाए तो डी मार्ट स्टोर्स चलाने वाली एवेन्यू सुपरमार्ट को इस दौरान 211 करोड़, फ्यूचर रिटेल को 153 करो़ड़ और रिलायंस रिटेल को 159 करोड़ रुपये का फायदा हुआ।

ये भी पढ़ें :-  नोटबंदी से देश को हुआ बड़ा नुकसान, IMF ने घटाया भारत का ग्रोथ अनुमान

ब्रिकी की दृष्टि से देखा जाए तो सीएसडी को यहां भी अच्छा कारोबार किया जिसने 13709 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। सीएसडी के रिटेल स्टोर्स में 5300 उत्पादों को बेचा जाता है जिसमें बिस्कुट, बियर से लेकर शैम्पू तक शामिल हैं। इसके 12 मिलियन ग्राहक हैं, जिनमें आर्मी, नेवी, एयरफोर्स कर्मी और रिटायर हो चुके सैनिक तथा उनके परिवार शामिल हैं।

1948 में शुरू की गई सीएसडी कैंटीनों को रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है, जिसके 3901 यूनिट-रन कैंटीन और 34 डिपो हैं। इनमें मिलने वाले सामानों में सौंदर्य प्रसाधन, घरेलू सामान, जूते, खाद्य सामग्री, स्टेशनरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, शराब और वाहन सहित उत्पादों की एक विविध रेंज उपलब्ध कराने के 600 सप्लायर सामाग्री उपलब्ध कराते हैं।

ये भी पढ़ें :-  डीएम बी. चंद्रकला के खिलाफ भजपा ने चुनाव आयोग में की शिकायत, ट्रांसफर की मांग

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected