अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम : कारोबारी के परिसरों पर ईडी के छापे

Jun 03, 2016

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर सौदे में दिल्ली निवासी कारोबारी के परिसरों पर छापा मारा। यह कारोबारी एक ब्रिटिश नागरिक और 3600 करोड़ रुपये के हेलीकाप्टर सौदे के संदिग्ध मध्यस्थ क्रिस्चिन मिशेल के कथित संपर्क में था। मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में शुक्रवार को यह छापामारी की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि जांच एजेंसी के दल ने दक्षिणी दिल्ली में स्थित कारोबारी के परिसरों की तलाशी ली। कारोबारी को पिछले सप्ताह ईडी के जांचकर्ताओं के सामने हाजिर होने के लिए समन जारी किया गया था, लेकिन उसने इसका पालन नहीं किया। अधिकारी ने बताया कि छापे के दौरान कुछ दस्तावेज और कंप्यूटर हार्डवेयर जब्त किए गए हैं।

पढ़ेंः

जांचकर्ताओं के मुताबिक, मिशेल व अन्य के साथ मिलकर कारोबारी एक विदेशी फर्म तैयार करने में संलिप्त रहा है। इसीलिए एजेंसी ने उससे जांच प्रक्रिया में शामिल होने और मनी लांड्रिंग रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत अपना बयान दर्ज कराने को कहा था।

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी मिशेल के साथ मिलकर विदेशी भागीदारी तैयार करने में शामिल लोगों के बीच के वित्तीय संबंध को समझना चाहता है। विदेशी भागीदारी उसी समय तैयार की गई थी जिस समय 12 हेलीकाप्टरों के सौदे को अंतिम रूप दिया जा रहा था।

सूत्रों ने यह भी बताया कि ब्रिटेन में रहने वाले कारोबारी ने फर्म के जरिये कुछ धन भी पाया था। ये पैसे मिशेल के साथ डेनिश महिला द्वारा भेजे गए थे। डेनिश महिला भारत में काम करने के दौरान मध्यस्थ की सहयोगी थी। ईडी और सीबीआइ ने इंटरपोल को मिशेल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट से सूचित कर दिया है।

पढ़ेंः

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>