अवधि पूरी होने के बाद भी विदेश से लौट नहीं रहे पांच नौकरशाह

Jul 28, 2016
केंद्रीय मंत्री ने आज सदन को जानकारी देते हुए बताया कि पांच नौकरशाह अपनी विदेश में नियुक्ति की अवधि खत्‍म होने के बाद भी स्‍वदेश नहीं लौटे हैं।

नई दिल्ली (प्रेट्र)। केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि वर्तमान में 291 अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर विदेश में तैनात हैं, लेकिन उनमें से पांच नौकरशाह निर्धारित अवधि खत्म होने के बाद भी स्वदेश नहीं लौट रहे हैं। राज्य सभा में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने यह जानकारी दी। सिंह का कहना था कि जो अफसर देश नहीं लौट रहे हैं, उनका विदेश में तैनाती के लिए तय कार्यकाल पिछले तीन वर्षो की अवधि में समाप्त हो गया है। लेकिन वे किसी भी सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के बगैर विदेश में ही डटे हुए हैं।

सरकार को रोजाना मिल रहे सांसदों के 11 शिकायती पत्र

एक अन्य सवाल के जवाब में कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि सांसदों द्वारा भेजे गए औसतन 11 शिकायती पत्र रोजाना सरकार को मिल रहे हैं। उनका कहना था कि इन शिकायती पत्रों की प्राप्ति की सूचना संबंधित सांसद को 15 दिनों में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा भेज दी जाती है। फिर इसके अगले 15 दिनों में उनको इसका जवाब प्रेषित कर दिया जाता है। सिंह के अनुसार, इस वर्ष पहली जनवरी से 15 जुलाई तक उनके मंत्रालय को जनप्रतिनिधियों के 2,300 शिकायती पत्र मिले।

मुंबई एयरपोर्ट पर चोरी की 23 घटनाएं

केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष जून तक दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर चोरी की 23 घटनाएं दर्ज की गई हैं। लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इनमें से 16 घटनाएं अकेले दिल्ली हवाई अड्डे की है। जबकि बाकी सात का संबंध मुंबई एयरपोर्ट से है। पिछले वर्ष इन दोनों हवाई अड्डों पर चोरी की कुल 86 घटनाएं दर्ज की गई थीं।

नए प्रबंध संस्थानों के निदेशकों के चयन को समिति गठित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह नए भारतीय प्रबंध संस्थानों के निदेशकों के चयन के लिए खोजबीन समिति का गठन किया है। यह जानकारी मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय राज्य सभा में दी। यह समिति अमृतसर, सिरमौर, बोधगया, संबलपुर, नागपुर और विशाखापत्तनम में बने नए प्रबंध संस्थानों के लिए निदेशकों का नाम प्रस्तावित करेगी। पांडेय ने बताया कि रांची, रायपुर, बेंगलुरु और रोहतक स्थित भारतीय प्रबंध संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति के लिए चयन समिति ने संभावित नामों की सूची मंत्रालय को सौंप दी है। उनके अनुसार, इलाहाबाद, दुर्गापुर, जयपुर, जालंधर, कुरुक्षेत्र, राउरकेला, सूरत, तिरुचिरापल्ली और वारंगल स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति के लिए भी समिति ने संभावित नामों की सिफारिश कर दी है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>