नाखून इन 5 तरीकों से बढ़ेंगे और बनेंगे खूबसूरत

Aug 08, 2016

ज्यदातर लड़कियों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं अगर बड़े हो भी जाते है तो कमजोर होने के कारण बार-बार टुट जाते है। इनके टूटने की वजह कैल्शियम की कमी होती है, जिसके लिए खानपान में कैल्शियम की भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। अाप खानपान के अलावा कुछ आसान उपाय अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती है, जो अापके नाखूनों को सुंदर और खूबसूरत बनाएंगे। अाइए जानते है इन अासान टिप्स के बारे में…

1.जैतून का तेल और नींबू

अगर अाप नाखूनों के बार-बार टूटने से परेशान हैं तो एक चम्मच जैतून के तेल में 7-8 बूंद नींबू का रस मिला लें और इससे नाखूनों की मालिश करें। एेसा करने नाखून मजबूत और चमकदार होगे।

2.नमक और नींबू

गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक, दो बूंद नींबू और सरसों का तेल मिलाकर 10-15 मिनट हाथों को पानी में रखें। फिर सादे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

3.पेट्रोलियम जैली

रात को नाखूनों की पेट्रोलियम जैली से लगातर 3 से 5 मिनट तक हल्की मालिश करने से नाखून दूध जैसे सफेद हो जाएंगे और साथ ही उनके टूटने की शिकायत भी दूर हो जाएगी।

4.हर्बल मास्क

एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच पुदीना और गुलाब की पत्तियों को एक घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इस पानी को छानकर जैतून का तेल, दो चम्मच गेहूं का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस लेप को नाखूनों पर लगाएं और थोड़ी देर बार सादे पानी से धो लें।

5.नेल पॉलिश

नेल पॉलिश मौजूद कैमिकल्स नाखूनों को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए सप्ताह में एक दिन बगैर नेल पॉलिश के रहने की आदत डालें, जिससे नाखूनों को ‘सांस’ मिल सके।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>