राज्यसभा में पहली बार बोली मेरीकॉम, उठाऐ सवाल

Aug 02, 2016

नई दिल्ली: मनोनीत सांसद और ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज मेरिकॉम ने आज राज्यसभा में खिलाडिय़ों को समय पर अच्छी खुराक नहीं मिलने का सवाल उठाया। मेरिकॉम ने सदन में प्रश्नकाल के समय रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने जाने वाले भारतीय खिलाडिय़ों के दल को शुभकामनाएं दी और सरकार से पूछा कि वह खेलों का बजट बढ़ाने के लिए क्या कदम उठा रही है।

अपने सवाल के दौरान उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में खेलने जाने वाले खिलाडिय़ों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पडता है। सबसे बड़ी समस्या प्रशिक्षण और सही समय पर खुराक नहीं मिलने की है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के समय खिलाडिय़ों को अच्छी खुराक नहीं दी जाती लेकिन जब उन्हें ओलंपिक जैसे खेलों में हिस्सा लेने के लिए जाना होता है उस समय उन्हें अच्छी खुराक दी जाती है। उनके इतना कहते ही सदन में सभी सदस्य मौन हो गए और उन्होंने मेरीकाम के सवाल का मेजे थपथपाकर समर्थन किया।

युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सदस्य को यदि किसी विशेष मामले की जानकारी है तो वह सरकार के संज्ञान में इसे लाए। उन्होंने कहा कि इस बार सरकार ने ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों को विशेष सुविधाएं दी हैं और एक खिलाडी पर 30 लाख से लेकर एक करोड रुपए तक खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढावा देने तथा खेलों का बजट बढाने के लिए अनेक कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि अब कंपनियों द्वारा कारपोरेट सामाजिक दायित्व का दायरा बढाते हुए इसके माध्यम से निधि जुटाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कारपोरेट कार्य मंत्रालय के साथ बातचीत की जा रही है। इससे पहले जाने माने हाकी खिलाडी रहे और बीजू जनता दल के सांसद दिलीप तिर्की ने पूछा कि सरकार क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को बढ़ावा देने के लिए क्या कदम उठा रही है। उन्होंने भी खेलों का बजट बढाये जाने की मांग की।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>