मप्र ट्रेन विस्फोट में आतंकी साजिश, 3 संदिग्ध गिरफ्तार

Mar 07, 2017
मप्र ट्रेन विस्फोट में आतंकी साजिश, 3 संदिग्ध गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के जबड़ी स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार की सुबह हुए बम विस्फोट में आतंकी साजिश की बात सामने आई है। विस्फोट में 10 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने साजिश में शामिल रहने के संदेह में तीन लोगों को गिफ्तार किया है। पैसेंजर ट्रेन 59320 में मंगलवार की सुबह लगभग 10 बजे विस्फोट हुआ। शुरुआत में इसे मोबाइल में हुआ विस्फोट बताया गया, मगर कुछ ही देर बाद डिब्बे में आग लग गई और बारूद की गंध महसूस की गई। डिब्बे का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

राज्य के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने डिब्बे से बारूद की गंध आने की बात कहते हुए विस्फोटक के इस्तेमाल की पुष्टि कर दी और इस वारदात में आतंकियों के शामिल होने की संभावना से इनकार नहीं किया।

देर शाम उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मौके पर पहुंचे पुलिस अफसरों से मिले इनपुट के आधार पर होशंगाबाद जिले के पिपरई में बस से तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया।

सिंह के मुताबिक, इन तीन संदिग्धों से मिली जानकारी मध्यप्रदेश पुलिस ने केंद्रीय जांच एजेंसियों से साझा किया और इसी के आधार पर लखनऊ में एक आतंकी के होने की बात सामने आई। वहां आतंकी से पुलिस की मुठभेड़ जारी है।

वहीं पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) मकरंद देउस्कर ने भी संवाददाताओं से चर्चा में माना कि ट्रेन में जो विस्फोट हुआ है, वह कम क्षमता वाला बम था। बम में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था, अभी फॉरेंसिक जांच बाकी है।

ट्रेन विस्फोट की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस महानिदेशक, फॉरेंसिक टीम, एसटीएफ और एटीएस के अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने और जांच के निर्देश दिए। साथ ही सामान्य घायलों को 25 हजार रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की।

भोपाल रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी आई़ ए़ सिद्दीकी ने आईएएनएस को बताया, “भोपाल से उज्जैन जा रही पैसेंजर गाड़ी 59320 जबड़ी स्टेशन से जैसे ही निकली, उसके एक डिब्बे में विस्फोट हो गया, जिसमें 10 यात्री घायल हो गए। भोपाल से मेडिकल वैन तुरंत मौके पर भेजी गई।”

शाजापुर जिले के शुजालपुर क्षेत्र के पुलिस अनुविभागीय अधिकारी (एसडीओ, पुलिस) अमित मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, “गाड़ी के एक डिब्बे में विस्फोट के बाद कुछ हिस्से में आग लग गई और धमाके से डिब्बा भी थोड़ा क्षतिग्रस्त हो गया। जिस डिब्बे में धमाका हुआ है, उसे गाड़ी से अलग कर शेष गाड़ी को कालपीपल स्टेशन भेज दिया गया।”

इंदौर रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत के मुताबिक, घायलों को उपचार के लिए कालापीपल स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में विस्फोट के बाद राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस चौकस है और संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। वाहनों की लगातार चेंकिग की जा रही है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>