ओवैसी से पीछे है सांसद योगी आदित्यनाथ ‘सोशल नेटवर्क’ में

Apr 26, 2016

लखनऊ। भाजपा सांसद महंत योगी आदित्यनाथ द्वारा संरक्षित सेना हिन्दू युवा वाहिनी के कड़े विरोध के कारण एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी पूर्वांचल में कोई कार्यक्रम नहीं कर पाए। ग्राउंड लेवल पर योगी सेना भले ही हावी रही लेकिन सोशल नेटवर्किंग के स्तर पर ओवैसी की पल्टन काफी भारी है। दरअसल, ओवैसी का सोशल नेटवर्क भाजपा के सांसद और यूपी में मुख्यमंत्री पद के दावेदार महंत योगी आदित्यनाथ से ज्यादा मजबूत है।

सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर पर ओवैसी के फॉलोवर योगी से कहीं ज्यादा हैं। वह भी तब जबकि महंत योगी आदित्यनाथ का राष्ट्रीय राजनीति में ओवैसी से पहले आना हुआ था। योगी आदित्यनाथ की पहचान कट्टर हिंदू नेता के रूप में रही है तो असदुद्दीन ओवैसी की पहचान कट्टर इस्लामिक नेता के रूप में बन रही है।

भाजपा सांसद महंत योगी आदित्यनाथ और एएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी के फेसबुक और ट्विटर पर कई एकाउंट हैं। ज्यादातर एकाउंट समर्थकों द्वारा चलाए जाते हैं जिनमें दोनों नेताओं के फालोवर्स बहुत कम नजर आएंगे। लेकिन सोशल मीडिया पर दोनों कट्टरवादी नेताओं के जो मुख्य पेज चल रहे हैं उनकी तुलना करने पर ओवैसी भारी हैं। हांलाकि यह तथ्य काफी हैरत में डालने वाला है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी लगातार अपने सांसदों, विधायकों और पदाधिकारियों को सोशल सक्रियता बढ़ाने का पाठ पढ़ा रही है। ऐसे समय में जब योगी को मुख्यमंत्री बनाए जाने की बात चल रही है, इस प्रकार की ‘सोशल वीकनेस’ उनकी दावेदारी को कमजोर करता है।
फेसबुक पर ओवैसी और महंत योगी आदित्यनाथ के कई पेज चलते हैं। कुछ पेज तो ऐसे हैं जिन पर महज सौ-दो सौ की संख्या में फॉलोवर हैं। लेकिन ये पेज आफिसियल नहीं हैं। सर्च करने पर ओवैसी का ऑफिसियल पेज मिलेगा जिस पर फालोवर्स की संख्या 4,61,574 है। वहीं महंत योगी आदित्यनाथ के आफिसियल पेज पर फालोवर्स की संख्या 3,43,306 है। नंबर आफ फालोवर्स की यह संख्या 23 अप्रैल 2016, दोपहर 1:20 बजे की है। ये दोनों वे पेज हैं जिन पर दोनों नेताओं के करंट अपडेट्स देखने को मिल जाएंगे।
ट्विटर पर ओवैसी के मुख्य पेज पर लगभग 121 हजार फॉलोवर्स हैं। ट्विट्स के मामले में भी ओवैसी का पेज भारी है। कुल 7,526 ट्विट्स किये गये हैं। इसकी तुलना में महंत योगी आदित्यनाथ के ट्विटर पेज पर महज 97 हजार के करीब फालोवर्स हैं। नंबर ऑफ ट्विट्स भी काफी कम है। 21 अप्रैल 2016 तक इस पेज पर 981 ट्विट्स किये गये थे। नंबर आफ फालोवर्स भी इसी तिथि तक के हैं।

मुसलमानों का उभरता नेता
दरअसल, सांसद असददुद्दीन ओवैसी भारत में मुसलमानों के एक स्वतंत्र नेता के रूप में उभर रहे हैं। शनिवार को उनके यूपी दौरे में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। पूरे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भारत का पढ़ा लिखा मुस्लिम तपका ओवैसी को सपोर्ट कर रहा है। शायद यह भी कारण है कि हाईटेक सोशल फोरम पर ओवैसी एक मजबूत मुस्लिम नेता के रूप में पहचान रखते हैं।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>