मप्र : युवतियों को विवाह में सरकार देगी स्मार्ट फोन

Apr 19, 2017
मप्र : युवतियों को विवाह में सरकार देगी स्मार्ट फोन

मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाले विवाह और निकाह में युवतियों को स्मार्ट फोन देगी, ताकि वे संचार सुविधा से संपन्न रहें। यह निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में लिया गया। आधिकारिक तौर पर जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मंत्रि-परिषद ने कन्याओं को संचार तथा लेन-देन एवं अन्य संव्यवहार मोबाईल एप्लीकेशन से करने की सुविधा देने के उददेश्य से मुख्यमंत्री कन्या विवाह व निकाह योजना में कन्याओं को स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया। यह फोन अब तक मिलने वाली सामग्री व नगदी के अतिरिक्त होगी।

बयान के मुताबिक, बैठक में महिलाओं के कौशल संवर्धन के लिए ‘कौशल्या योजना’ की मंजूरी दी गई। इस नई योजना में दो लाख महिलाओं को प्रतिवर्ष अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। योजना के लिए इस वित्त वर्ष में 254 करोड़ 78 लाख और अगले वित्त वर्ष में 274 करोड़ 34 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई।

बयान में कहा गया है कि मंत्रि-परिषद ने युवाओं के कौशल संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना द्वारा एक लाख 10 हजार प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करने की मंजूरी दी। योजना क्रियान्वयन के लिए इस वर्ष 121 करोड़ 50 लाख रुपए और अगले वित्तीय वर्ष में 132 करोड़ 25 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीति दी गई।

बयान के अनुसार, बैठक में तीन कुष्ठ आश्रमों में निवासरत 108 परिवारों के लिए संस्था को 5000 रुपये प्रति परिवार प्रति माह देने का निर्णय लिया गया। यह राशि संस्था परिवार के रहवास, पुनर्वास और बच्चों की शिक्षा एवं रोजगार पर व्यय करेगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

Jan 19, 2018

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>