मप्र उप-चुनाव : बांधवगढ़ में भाजपा और अटेर में कांग्रेस जीती

Apr 14, 2017
मप्र उप-चुनाव : बांधवगढ़ में भाजपा और अटेर में कांग्रेस जीती

मध्य प्रदेश के दो विधानसभा क्षेत्रों में हुए उप-चुनाव में एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को और एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है। उमरिया जिले के बांधवगढ़ में भाजपा प्रत्याशी शिवनारायण सिंह और भिंड जिले के अटेर से कांग्रेस के हेमंत कटारे विजयी रहे हैं।

उमरिया के जिला जनसंपर्क अधिकारी सी. एल. पटेल के मुताबिक, उमरिया जिले के बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र मतगणना पूरी हो चुकी है। यहां भाजपा उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार सावित्री सिंह पर 25476 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है।

बांधवगढ़ में पड़े कुल 1,35,304 मतों में से भाजपा उम्मीदवार शिवनारायण को 54.95 फीसदी (74,356) वोट मिले जबकि कांग्रेस प्रत्याषी सावित्री देवी को 36.13 फीसदी (48,880) मत प्राप्त हुए।

वहीं भिंड जिले के अटेर विधानसभा क्षेत्र में शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे ने भाजपा उम्मीदवार अरविंद भदौरिया पर 867 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है।

अटेर में पड़े कुल 1,23,368 मतों में से हेमंत कटारे को 48.01 फीसदी (59,228) मत हासिल हुए, जबकि भदौरिया को 47.31 फीसदी (58,371) मत मिले।

अटेर की मतगणना भिंड मुख्यालय स्थित शासकीय एम. जे. एस़ महाविद्यालय तथा बांधवगढ़ की उमरिया स्थित शासकीय जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में हुई। यहां पहले डाक मत-पत्रों की गणना हुई और उसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती हुई। अटेर के वोटों की गणना 21 और बांधवगढ़ की 19 राउण्ड पर हुई मतगणना के लिए दोनों जिलों में 14-14 टेबिल लगाई गई थी।

भिंड और उमरिया में मतगणना के लिए 70-70 (140) कर्मचारी तैनात किए गए थे, प्रत्येक टेबिल के लिए एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना-पर्यवेक्षक, गणना-सहायक एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात किए गए थे। इसके अलावा सुरक्षा बलों की भी भारी तैनाती की गई थी। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक मतगणना-स्थल पर मौजूद रहे।

अटेर में कांग्रेस विधायक सत्यदेव कटारे के निधन और बांधवगढ़ में भाजापा विधायक ज्ञान सिंह के लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के कारण यहां उप-चुनाव की नौबत आई। कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत दिवंगत कांग्रेस नेता सत्यदेव कटारे के और भाजपा प्रत्याशी शिवनारायण सांसद ज्ञान सिंह के पुत्र हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>