गतिमान एक्सप्रेस: अब 100 मिनट में दिल्ली से आगरा

Apr 06, 2016

भारतीय रेलवे के इतिहास में मंगलवार को आगरा से निजामुद्दीन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ की रफ्तार का एक पन्ना और जुड़ गया.

सेमी हाईस्पीड गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन की सवारी के लिए सैकड़ों यात्री उत्सुक नजर आए. दिल्ली से यात्रा करने के लिए ढेरों यात्रियों ने अपनी टिकटें बुक करा रखी थीं.

ट्रेन जब सुबह हजरत निजामुद्दीन से आगरा कैंट के सफर के लिए निकली तो रफ्तार को लेकर उत्सुक लोग हाथों में मोबाइल लिए इन पलों को कैद करते नजर आए. यह सिलसिला आगरा कैंट तक रेलवे लाइन के दोनों ओर देखने को मिला.

गतिमान एक्सप्रेस को लेकर जितना उत्सुक रेलवे था, उससे थोड़ा भी कम उत्सुक इस ट्रेन की रफ्तार देखने को लेकर और इसमें सफर करने को लेकर लोग नहीं थे. रेलवे ने गतिमान एक्सप्रेस चलाने का ऐलान बेशक तीन-चार दिन पहले किया था, लेकिन उसे उम्मीद थी कि इस ट्रेन में सवारी छह अप्रैल से आएगी. हालांकि रेलवे ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी थी.

पांच अप्रैल को जब हजरत निजामुद्दीन से गतिमान एक्सप्रेस  उद्घाटन सफर पर निकली तो ट्रेन में 200 यात्री सवार थे.  इन 200 यात्रियों में 150 यात्री एसी चेयरकार के जबकि 50  एग्जीक्यूटिव क्लास के थे. इनमें कई ऐसे यात्री थे, जो केवल ट्रेन की रफ्तार और इसके सफर का आनंद लेना चाहते थे.

सफर के दौरान उनके हाथों में स्पीडोमीटर भी थे. ये यात्री आगरा कैंट पहुंचने के बाद वहां चार-पांच घंटे बिताकर इसी ट्रेन से वापस भी लौट आए. इस ट्रेन की औपचारिक बुकिंग आगरा कैंट से मंगलवार शाम को की गई थी और वह अपने निर्धारित समय से आगरा कैंट से रवाना हुई और शाम को अपने निर्धारित समय से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंची. वापसी में भी तकरीबन 200 यात्री एसी चेयरकार और एग्जीक्यूटिव क्लास में सवार थे. हजरत निजामुद्दीन और आगरा कैंट के बीच की दूरी 188 किलोमीटर है.

 

रास्ते में कई जगह कर्ब और कासन की वजह से इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटे रही, लेकिन इसने पूरी दूरी 100 मिनट में पूरी की.

ट्रेन की रफ्तार को देखने के लिए  हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बाहर रेलवे लाइन के दोनों ओर लोगों का मेला लगा रहा. रास्ते में फरीदाबाद, मथुरा एवं अन्य स्थानों पर लोग अपने कैमरे से तेज रफ्तार दौड़ती ट्रेन का फोटो लेते और वीडियो बनाते नजर आए. यह नजारा इधर से जाते वक्त और वापसी, दोनों समय नजर आया.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>