मां सिखा देती है लाइफ जीने के ये 4 तरीके

Apr 29, 2017
मां सिखा देती है लाइफ जीने के ये 4 तरीके

1. दूसरों की केयर करना
बच्चा अपनी मां से बहुत कुछ सीखता है जैसे एक मां अपने बच्चे की देखभाल में कोई कमी नहीं रखती। उसके पास चाहे कितना भी काम है परंतु समय पर अपने बच्चे का ध्यान देना वो कभी नहीं भूलती। उसे प्यार करना कभी नहीं छोड़ दिया करती। आपका बच्चा चाहे कितना भी शैतान हूं परंतु वो उसे हमेशा ही लाल लड़ आती है। बस यही आदत बच्चा आगे जाकर अपने अंदर डाल लेता है कि उसकी मां कैसे सब की केयर करती है।

2. जिम्मेदारी निभाना
मां अपने बच्चों के पैदा होने से लेकर उनके बड़े होने तक उनकी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों का ख्याल रखती है। उनके बोलने से पहले ही उनकी बातों को समझ जाती है और वह चीज लाकर उन्हें देती है वह हर तरह से अपने बच्चे की जिम्मेदारी निभाती है। बस इन्हीं बातों को बच्चा भी अपनी जिंदगी में बड़ा होकर डाल लेता है।

3.अनुशासन का पालन करना
बच्चा कभी-कभी ऐसी बातें कर देता है जिसे देखते ही पता चलता है कि हां इसके अंदर इसकी मां के गुण आ गए हैं क्योंकि उसके बातचीत करने के तरीके से उसके व्यवहार से लोग इस बात को भाप लेते हैं कि उसके मां बाप ने उसे कैसे परवरिश दी है।

4. गुस्से पर कंट्रोल रखना
यह मत हम सब लोग बखूबी जानते हैं कि उसकी गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। ऐसे में बच्चा बचपन से ही यह देखता हुआ आता है कि उसकी मां इतना सब कुछ काम भी करती है और घर भी संभालती है बच्चे भी देखती है पति भी देखती है रिश्ते भी देखती है। उसके बावजूद भी वो गुस्सा नहीं करती और शांति से सब काम को जिम्मेदारी से निभाती है। बस बच्चा भी आगे बड़ा होकर अगर इस बात को अपनी जिंदगी में डाल लेता है तो उसकी आधी से ज्यादा जिंदगी सुखमय बीतती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>