जानिए- किस तरह बनेगी मूंग दाल की बढ़िया कचोरी

Feb 23, 2017
जानिए- किस तरह बनेगी मूंग दाल की बढ़िया कचोरी

अगर कचोरी की बात की जाए तो आप दुनिया भर के सामग्री से बना सकते हैं। बट आज हम आपको मूंग दाल कचोरी के बारे में बताएंगे इसकी एक खास बात यह है कि यह कचौड़ी बनाने की दो से 3 दिन बाद भी इसे खा सकते हैं हम दावे के साथ कह सकते हैं कि अगर आप एक बारी मूंग दाल कचोरी खा बैठे तो आपको हर बारी कचोरी खाने का मन करेगा।

समाग्री
मैदा एक बड़ा कप

मूंग दाल एक रात भी पहले भीगी हुई एक छोटा कप

लहसुन और अदरक के पेस्ट डेढ़ चम्मच

लाल मिर्च ढेड़ चम्मच

हल्दी पाउडर डेढ़ चम्मच

धनिया पाउडर चम्मच

गरम मसाला ढेड़ चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

बनाने की विधि
आटा गूंथने वाले बर्तन ले उसमें मैदा पानी और स्वाद अनुसार नमक डालकर गूँथले पानी थोड़ा गर्म ले और फिर कड़ाही ले उसमे तेल डालें। फिर उसमें लहसुन और अदरक और हींग डालकर फ्राई करें 1 मिनट बाद अब उसमें तेल, मिर्च ,लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर,धनिया पाउडर गरम मसाला नमक डालकर फ्राई करें।

कम से कम 3 मिनट तक उसके बाद मूंग दाल को डालें और सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें थोड़ी देर बाद मूंग दाल मसाला को एक कटोरे में डालकर अलग रख ले। मूंग दाल कचोरी बनाए हर टाइम ऐसे थोड़ी सी लोई ले उसे गोली करके चपटा करें। मतलब कटोरे के शेप बना ले फिर उसके अंदर थोड़ा सा मूंग दाल मसाला डालें और आटे को कटोरे को बंद कर दें और फिर चपटा कर ले।

ऐसे ही सब सभी आटे की लोई के साथ करें और एक प्लेट में कच्चे कटोरी को रखें अब कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म करें अब चार कच्ची कटोरी को उस में डाले और सुनहरा होने तक तलें और फिर निकाल दे। लीजिये आप के मूंग दाल कचोरी मस्ती के साथ तैयार हो गई।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>