मोदी मिले US के टॉप CEOs से , Flipkart, Snapdeal से निपटने के लिए Amazon करेगी 20 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट

Jun 08, 2016

वॉशिंगटन.व्हाइट हाउस में बराक ओबामा से अपनी सातवीं मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी मंगलवार रात यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल में पहुंचे। यहां पेप्सिको की इंदिरा नूई से लेकर अमेजन के जेफ बेजोस तक अमेरिका के टॉप-25 CEOs मौजूद थे। 15 सांसद भी पहुंचे। मोदी ने उन्हें भारत में इन्वेस्टमेंट और बिजनेस के लिए बने अच्छे माहौल के बारे में बताया। इस मीटिंग के बाद बिजनेस काउंसिल ने कहा कि अमेरिकी कंपनियां अगले तीन साल में भारत में 45 अरब डॉलर यानी करीब 3 लाख करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेंगी। वहीं, Flipkart, Snapdeal से निपटने के लिए Amazon भारत में 20 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगी।

मोदी ने वॉशिंगटन में अमेरिकी CEOs से बिजनेस राउंड टेबल मीटिंग की। इसमें इंडिया-यूएस बिजनेस रिलेशन्स पर बात हुई।
मोदी ने कहा, ”भारत की इकोनॉमी मजबूत है और दुनिया की जरूरतों को पूरा करती टैलेंटेड वर्क फोर्स हमारे पास मौजूद है। CEOs के लिए सोलर एनर्जी और डिजिटल इंडिया जैसे सेक्टर्स में मौके हैं।”
”हमारी सरकार CEOs के सुझावों पर गौर करेगी और अच्छा बिजनेस एन्वायरनमेंट बनाएगी।”
”प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 20 करोड़ खाते खोले गए हैं। यह आंकड़ा इतना है, जितनी दुनिया के कई देशों की आबादी नहीं है।”
”भारत सिर्फ बाजार नहीं है। यह उससे कहीं बढ़कर है। यहां अापको हाई क्वालिटी साइंटिफिक, इंजीनियरिंग और मैनेजरियल टैलेंट मिलेगा।”
ट्रांसफॉर्म इंडिया के बारे में भी बताया
मोदी ने कहा, ”हमने ट्रांसफॉर्म इंडिया की तरफ अपने सफर की शुरुआत की है। दुनिया की 1/6th आबादी के साथ अगर भारत ट्रांसफॉर्म करता है तो दुनिया भी बदल जाएगी। यह सफर लंबा है। लेकिन अब तक की तरक्की बताती है कि हम अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे।”
”मैं आप लोगों से गुजारिश करता हूं कि इस सफर में हमारे साथ जुड़ें। इस सफर में अाप न सिर्फ अपनी कंपनी की बैलेंस शीट को बेहतर कर पाएंगे, बल्कि बेहतर भारत, बेहतर अमेरिका और बेहतर दुनिया बनाने में भी अपना योगदान दे पाएंगे।”
मोदी ने बताया कि ट्रांसफॉर्म इंडिया गरीबी दूर करने और करप्शन मिटाने का मिशन है।
फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से मुकाबला, अमेजन करेगी भारत में इन्वेस्ट

फ्लिपकार्ट और स्नैपडील का मुकाबला करने के लिए अमेजन भारत में 3 अरब डॉलर यानी करीब 20 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट करेगी।
अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने मंगलवार को मोदी की टॉप CEOs से मुलाकात के बाद यह एलान किया।
एडिशनल इन्वेस्टमेंट करने के अमेजन के एलान से यह संकेत मिलते हैं कि कंपनी भारत में कड़ी कॉम्पीटिशन देने के लिए डिस्काउंट्स, एडवर्टाइजिंग, लॉजिस्टिक्स और बाकी चीजों पर अपना खर्च बढ़ाएगी।
2014 में कंपनी ने भारत में 13400 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया था।
बेजोस का कहना है कि कंपनी भारत में 45 हजार लोगों को इम्प्लॉइमेंट दे चुकी है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
ये टॉप CEOs हुए शामिल,
Amazon के जेफ बेजोस,Pepsico की इंदिरा नूई,Mastercard के अजय बांगा,Lockheed Martin की मैरिलिन ह्यूसन,Zimmer के डेविड ड्वोराक,Cigna के डेविड कोरडानी,Sunlink के माइकर मॉलिक
8minute Energy के मार्टिन हरमैन,Emerson के ईड मोनसेर,Warburg Pincus के चार्ल्स काये, यूएस चैम्बर ऑफ कॉमर्स के टॉम डोनोह्यू सन फॉर्मास्युटिकल्स के दिलीप सांघवी , Wockhardt के हबील खोराकिवाला,Jubilant के हरि भरतिया- टेक महिंद्रा के सीपी गुरनानी , Wipro के अबिदाली नीमचवाला
CEOs ने क्या किया वादा?
यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और Cisco के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जॉन चैम्बर्स ने कहा, ”सितंबर 2014 में जब मोदी यहां आए थे, तब हमारी मेंबर कंपनियों ने 41 अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट का वादा किया था। इसमें से 28 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट हो चुका है। अगले तीन साल में हमारी कंपनियां भारत में 45 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट करेंगी।”
”डिजिटल इंडिया और बड़े इकोनॉमिक रिफॉर्म्स को लेकर मोदी के अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए हमें उम्मीद है कि हम इससे भी दोगुना इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे।”
बेजोस और सांघवी हुए सम्मानित
मोदी ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के लीडरशिप अवॉर्ड्स से दिलीप सांघवी और जेफ बेजोस को सम्मानित किया।
मोदी से मिलने पहुंचे अमेरिका के 20 सांसद
मोदी से मुलाकात करने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की मीटिंग में अमेरिका के 20 सांसद आए। इनमें हाउस डेमोक्रेटिक लीडर नैन्सी पेलोसी, एमी बेरा और तुलसी गाबार्ड शामिल थे। मोदी को आज यूएस कांग्रेस के ज्वाइंट सेशन को ऐड्रेस करना है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>