मोदी बना रहें हैं- अमीरों के लिए एक चमकता भारत और गरीबों के लिए संकटों से भरा भारत

May 22, 2017
मोदी बना रहें हैं- अमीरों के लिए एक चमकता भारत और गरीबों के लिए संकटों से भरा भारत

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने यहां कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार दो भारत बना रही हैं- अमीरों के लिए एक चमकता भारत और गरीबों के लिए संकटों से भरा भारत। माकपा की राज्य समिति की दो दिवसीय बैठक के समापन के बाद येचुरी ने रविवार देर रात कहा, “मोदी सरकार अच्छे दिन के नारे के हिस्से के रूप में दो भारत बना रही है -अमीरों के लिए चमकता भारत और गरीबों के लिए संकटों से भरा भारत।”

उन्होंने कहा, “मोदी सरकार इस समय अपने शासन के तीन साल पूरे होने का जश्न मना रही है, और सरकार के आंकड़े कहते हैं कि 2014 से हर साल 12,000 से ज्यादा किसान आत्म हत्या कर रहे हैं। इसकी वजह कर्ज व सरकार की किसान विरोध नीति है।”

उन्होंने कहा, “जब अन्नदाता मुसीबत में तो देश कैसे विकास कर सकता है। सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य, आयात शुल्क और निवेश लागत नहीं बढ़ाकर किसान विरोधी कदम उठाया है।”

माकपा पोलित ब्यूरो के एक अन्य सदस्य व पूर्व महासचिव प्रकाश करात ने भी राज्य समिति की दो दिवसीय बैठक में भाग लिया। इस बैठक में आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा की गई।

त्रिपुरा व केरल में माकपा की अगुवाई वाली वाम मोर्चा की सरकार है। त्रिपुरा में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

येचुरी ने कहा, “अच्छे दिन पैकेज के एक हिस्से के तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हर साल दो करोड़ नई नौकरियां देने का वादा किया था। लेकिन बहुत कम नई नौकरियां आईं। दूसरी तरफ हजारों लोगों ने अपनी मौजूदा नौकरियां खो दीं।”

उन्होंने कहा कि करीब 56,000 नौकरियां देश में प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा दी गई हैं।

उन्होंने कहा, “एक अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी के सर्वेक्षण के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में शामिल कुल 40 लाख लोगों में से 50 से 60 फीसदी लोग आने वाले सालों में अपनी नौकरियां खो सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “वे (भाजपा) 26 मई को कौन-सा समारोह आयोजित करना चाहते हैं? यह धोखेबाजी और असफलता का जश्न है। मोदी देश को अतीत के अंधकार में ले जा रहे हैं।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>