दलित से शादी करने पर आपको मालामाल करेगी मोदी सरकार, देगी 2.5 लाख रुपये

Dec 06, 2017
दलित से शादी करने पर आपको मालामाल करेगी मोदी सरकार, देगी 2.5 लाख रुपये

केंद्र सरकार ने 5 लाख रुपये की वार्षिक आय की सीमा को हटा कर अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना बनाई है। जिस में केन्द्र सरकार अब दलितों से शादी करने वालों को 2.5 लाख रुपये देगी। लेकिन उसके लिए ये ज़रूरी है कि इस विवाह में दूल्हा या दुल्हन में से कोई भी एक दलित होना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2013 में ‘डॉ. अम्बेडकर स्कीम फॉर सोशल इंटिग्रेशन थ्रू इंटर कास्ट मैरिज’ को शुरू किया गया था। जिस में हर साल 500 अंतरजातीय जोड़ों को आर्थिक मदद देने का लक्ष्य बनाया गया था। ऐसे जोड़ो को केंद्र सरकार की ओर से 2.5 लाख रुपये का प्रोत्साहन एक बार दिया जाएगा। वहीं सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अपने निर्देश में कहा है कि इस स्कीम के लिए आय सीमा को खत्म किया जा रहा है। इस बारे में मंत्रालय का कहना है कि कई राज्यों में ऐसी स्कीम में कोई आय सीमा नहीं है, इसलिए सरकार ने भी इसे हटाने का फैसला लिया है। इस बार से मंत्रालय ने आधार संख्या और आधार से लिंक ज्वाइंट बैंक खाते का विवरण जमा करना अनिवार्य कर दिया है।

ये भी पढ़ें :-  जब PM मोदी ने पूछा-'मंदिर चाहिये या मस्जिद', यूजर ने कहा मणिशंकर अय्यर ने ठीक ही कहा था

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम के जरिये एक साल में 500 जोड़ों को मदद देने का लक्ष्य बनाया गया था मगर ये लक्ष्य पहले ही साल में पूरा नहीं हो पाया। यही वजह है कि साल 2014-2015 में सिर्फ 5 जोड़ों को ही ये राशि मिली पाई थी। इस साल भी मंत्रालय को 409 प्रपोजल मिले हैं जिसमें से सिर्फ 74 को अप्रूव किया गया है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>